{"vars":{"id": "106882:4612"}}

7th Pay Commission : महंगाई भत्ते बढ़ोतरी को लेकर केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने जा रहे हैं दो बड़े तोहफे!

 

7th Pay Commission : डीए वृद्धि और 18 महीने के एरियर की घोषणा का इंतजार कर रहे लोगों के लिए, यहां एक बड़ा अपडेट है। केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही केंद्र से दो बड़े तोहफे मिलने की संभावना है। एक महंगाई भत्ते (DA Hike) में बढ़ोतरी और दूसरा 18 महीने का एरियर. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन दो तोहफों से केंद्र सरकार के कर्मचारियों (Employees) की सैलरी में बढ़ोतरी होगी.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, क्या केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को COVID महामारी के दौरान 18 महीने के लिए निलंबित महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) का बकाया मिल सकता है? इस संबंध में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखा गया है.

पत्र में, भारतीय रक्षा श्रमिक संघ के महासचिव मुकेश सिंह ने केंद्र सरकार से पहले से निलंबित 18 महीने के डीए बकाया को जारी करने का आग्रह किया। COVID-19 महामारी के दौरान, केंद्र सरकार ने जनवरी 2020 से जून तक 18 महीने के लिए DA और DR के भुगतान को निलंबित कर दिया था।

महंगाई भत्ता और महंगाई राहत क्या है?
केंद्र सरकार के कर्मचारियों को यह ध्यान रखना चाहिए कि महंगाई भत्ता वेतन का एक घटक है जिसका उद्देश्य मुद्रास्फीति के प्रभाव को कम करना है। बढ़ती महंगाई से निपटने के लिए सरकारी कर्मचारियों के प्रभावी वेतन को समय-समय पर संशोधित किया जाता है। केंद्र हर साल जनवरी और जुलाई में दो बार डीए में संशोधन करता है।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए नवीनतम डीए और केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए डीआर को 42% से बढ़ाकर 46% कर दिया गया है। नई दरें 1 जुलाई 2023 से प्रभावी हैं.

आपको डीए में कितनी बढ़ोतरी की उम्मीद है?
इस बार केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) 4 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है और इसे मार्च में मंजूरी देकर अप्रैल में भुगतान किया जा सकता है. नई DA दर 1 जनवरी से लागू होगी

मार्च में डीए बढ़ोतरी की घोषणा के बाद इसका भुगतान अप्रैल 2024 के वेतन में किया जाएगा. उम्मीद है कि सरकार होली से पहले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को मंजूरी दे देगी. अगर इसे बढ़ाया जाता है तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों को तीन महीने की एकमुश्त रकम मिलेगी.