{"vars":{"id": "106882:4612"}}

7th Pay Commission : केन्द्रीय कर्मचारियों को मिली बड़ी सौगात, 50% DA समेत सैलरी में हुई इतनी बढ़ोतरी 

 

7th Pay Commission(7वां वेतन आयोग) : केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर हो सकती है. केंद्र सरकार के कर्मचारियों को फिलहाल 46 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता (DA) मिल रहा है. इस बार सरकार फिर से महंगाई भत्ता बढ़ाकर 4 फीसदी कर सकती है. ऐसा होने पर DA 50% हो जाएगा.

50% DA हो सकता है
AICPI डेटा से पता चलेगा कि महंगाई भत्ता कितना बढ़ेगा. बजट के बाद से कर्मचारी डीए बढ़ने की उम्मीद कर रहे हैं, जिसका ऐलान सरकार जल्द ही करेगी. अगर सरकार महंगाई भत्ता बढ़ाकर 50 फीसदी कर देती है तो वेतन और भत्तों में बड़ी बढ़ोतरी हो सकती है. केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 46 फीसदी की ब्याज दर मिल रही है.

डीए बढ़ोतरी का क्या हुआ?
केंद्रीय कर्मचारी महंगाई भत्ता (DA Hike) हर साल दो बार बढ़ता है. अगर सरकार जनवरी से DA 4% बढ़ाती है तो महंगाई भत्ता 50% से बढ़कर 40% हो जाएगा। अगर सरकार ऐसा करती है तो कर्मचारियों की सैलरी में कम से कम 9,0 रुपये की बढ़ोतरी होगी

50 फीसदी तक पहुंचने पर DA का क्या होगा?
महंगाई भत्ते का नियम ये है कि जब सरकार ने 2016 में 7वां वेतन आयोग लागू किया था तो महंगाई भत्ता शून्य था. नियमों के मुताबिक 50 फीसदी महंगाई भत्ता शून्य होगा और 50 फीसदी भत्ता मूल वेतन में जोड़ा जाएगा. यदि किसी कर्मचारी का मूल वेतन 18,000 रुपये है तो उसे 50% डीए के 9,000 रुपये मिलेंगे। लेकिन डीए पचास फीसदी होने पर यह मूल वेतन में शामिल हो जाएगा और महंगाई भत्ता फिर से शून्य हो जाएगा.