{"vars":{"id": "106882:4612"}}

7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों को जल्द मिलेगी सौगात, महंगाई भत्ते में होगी भारी बढ़ोतरी 

 

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की किस्मत चमकने वाली है क्योंकि सरकार अब एक नहीं बल्कि दो-दो तोहफे देने की तैयारी कर रही है। बस घोषणा बाकी है तो ये तोहफे हैं, जिनकी चर्चा तेजी से हो रही है। माना जा रहा है कि सरकार महंगाई भत्ते (DA Hike) में बढ़ोतरी के अलावा फिटमेंट फैक्टर भी बढ़ाने जा रही है, जो एक बड़ी सौगात की तरह होगा.

सरकार डीए में करीब 4 फीसदी की बढ़ोतरी करने जा रही है, इसके अलावा फिटमेंट फैक्टर में भी काफी बढ़ोतरी हो सकती है। इससे कर्मचारियों को बंपर फायदा देखने को मिलेगा, जो वरदान साबित होगा। सरकार ने आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा नहीं की है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि जल्द ही यह एक बंपर ट्रीट की तरह होगी।

इतने फीसदी बढ़ जाएगा डीए!

केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद है. इसके बाद डीए बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा, जिससे मूल वेतन में बंपर बढ़ोतरी की उम्मीद है।

वैसे, कर्मचारी वर्तमान में 46 प्रतिशत डीए लाभ का आनंद ले रहे हैं, जो अब बढ़ोतरी का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। वैसे भी सातवें वेतन आयोग के मुताबिक डीए साल में दो बार बढ़ता है, जिसकी दरें 1 जुलाई और 1 जनवरी से लागू होती हैं।

इसका फायदा 10 करोड़ कर्मियों और पेंशनभोगियों को मिलेगा, जो सभी के लिए बूस्टर डोज की तरह साबित होगा. लोकसभा चुनाव से पहले सरकार ले सकती है ये बड़ा फैसला! सातवें वेतन आयोग के मुताबिक पिछली कई तिमाहियों से DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो रही है.

फिटमेंट फैक्टर भी बढ़ेगा

केंद्रीय कर्मचारियों की अब मौज होने वाली है क्योंकि फिटमेंट फैक्टर बढ़ने वाला है. सरकार फिटमेंट फैक्टर को 2.60 गुना से बढ़ाकर 3.0 गुना कर सकती है जिसका फायदा लोगों को बड़े पैमाने पर देखने को मिलेगा. कर्मचारी लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे, जिस पर अब मुहर लगनी तय मानी जा रही है।

इससे कर्मचारियों के न्यूनतम मूल वेतन में भी बंपर बढ़ोतरी देखने को मिलेगी, जो एक बड़ी खुराक की तरह होगी। सरकार की ओर से जल्द ही इसकी आधिकारिक घोषणा की जा सकती है, जो एक बड़े तोहफे की तरह होगा।