{"vars":{"id": "106882:4612"}}

7th Pay Commission : इस राज्य की सरकार ने इतना बढ़ाया भत्ता, कर्मचारियों को मिली बड़ी खुशखबरी

 

7th Pay Commission : केरल सरकार ने राज्य कर्मचारियों और पेंशन धारकों को खुशखबरी दी है। राज्य सरकार ने वित्तीय वर्ष 2024-2 के बजट में महंगाई भत्ते (DA Hike) में बढ़ोतरी की घोषणा की है राज्य के वित्त मंत्री केएन बालगोपाल ने सोमवार को बजट पेश करते हुए डीए बढ़ोतरी की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सरकारी कर्मचारियों और पेंशन धारकों को बढ़े हुए डीए का भुगतान एक किस्त में अप्रैल, 2024 में किया जाएगा। वित्त मंत्री केएन बालगोपाल ने कहा कि राज्य सरकार नई पेंशन प्रणाली पर भी गंभीरता से विचार कर रही है।

गारंटीशुदा पेंशन योजना शुरू की जाएगी
वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए राज्य का बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री बालगोपाल ने कहा कि कर्मचारी और पेंशनभोगी लंबे समय से डीए बढ़ोतरी की मांग कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों के लिए गारंटीड पेंशन योजना भी लाई जाएगी. साथ ही मौजूदा पेंशन व्यवस्था की भी समीक्षा की जाएगी. हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि फिलहाल सामाजिक सुरक्षा पेंशन में बढ़ोतरी नहीं की जाएगी.

स्टाम्प शुल्क, भवन पट्टा समझौते और शराब की कीमतें बढ़ीं
2 फरवरी को केरल विधानसभा में पेश की गई आर्थिक समीक्षा रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्य की जीडीपी 6.6 प्रतिशत की मजबूती से बढ़ रही है। राज्य सरकार ने बजट में भूमि, भवन पट्टा समझौतों और शराब की कीमतों पर स्टांप शुल्क बढ़ाने का भी फैसला किया है। इसने सामाजिक सुरक्षा योजनाओं और कल्याण कार्यक्रमों के लिए 553.31 करोड़ रुपये की भी घोषणा की है। वित्त मंत्री बालगोपाल ने कहा कि उच्च शिक्षा में निवेश बढ़ाने के लिए हरसंभव प्रयास किये जायेंगे. साथ ही 20 पर्यटन स्थलों के विकास पर करीब 50 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे.

दिसंबर में ही इन राज्यों में बढ़ा DA
पिछले साल, पश्चिम बंगाल, मेघालय और पंजाब ने डीए बढ़ोतरी की घोषणा की थी। पंजाब ने 18 दिसंबर, मेघालय ने 20 दिसंबर और पश्चिम बंगाल ने दिसंबर को राज्य कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डीए में बढ़ोतरी की घोषणा की। अब केरल के बाद कुछ अन्य राज्यों द्वारा भी इसी तरह के फैसले लेने की उम्मीद है.