{"vars":{"id": "106882:4612"}}

7th Pay Commission : केन्द्रीय कर्मचारियों का इंतजार खत्म, इस महीने होगी 4 फीसदी DA बढ़ोतरी 

 

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारी काफी समय से डीए (DA Hike) में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं. इस बीच सरकार ने कर्मचारियों (Employees) को एक बड़ी खुशखबरी दी है। जिसके बाद कर्मचारी खुशी मना रहे हैं.

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य के सभी कर्मचारियों के लिए डीए में 4 फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा की है। राज्य सरकार ने कर्मचारियों का भत्ता भी 10 फीसदी से बढ़ाकर 14 फीसदी कर दिया है.

नये साल में दूसरी बढ़ोतरी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सरकार ने पहले जनवरी से डीए में 4 फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा की थी. जिसके बाद से ये नई घोषणा की गई है. भत्ते में बढ़ोतरी मई से लागू होगी. नई घोषणा राज्य के बजट सत्र के दौरान की गई।

बजट घोषणा

पश्चिम बंगाल की वित्त मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने गुरुवार को 2024-2025 का बजट पेश करते हुए सामाजिक कल्याण और रोजगार के लिए कई नीतियों की घोषणा की।

उन्होंने वर्ष 2024 के लिए 3 लाख 66 हजार 166 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित किया है. इसमें लक्ष्मी भंडार योजना के तहत एससी और एसटी वर्गों को सहायता बढ़ाकर 1,200 रुपये करने का प्रस्ताव है।

सरकार की योजना के तहत शेष श्रेणियों के लिए वित्तीय सहायता 1,000 रुपये तय की गई है। पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र ने पश्चिम बंगाल पर वित्तीय नाकेबंदी कर दी है। लेकिन हम झुकेंगे नहीं. राज्य पर केंद्र सरकार का करीब 1.18 लाख करोड़ रुपये बकाया है.

ये बात ममता बनर्जी ने कही

पिछले साल सीएम ममता बनर्जी ने कहा था कि डीए हमारे लिए अनिवार्य नहीं है. बल्कि यह एक विकल्प है. हम कर्मचारियों के कल्याण को ध्यान में रखते हुए यह वृद्धि कर रहे हैं।' बहरीन राज्य सरकार के नवीनतम निर्णय से सभी 1.4 मिलियन कर्मचारियों, सभी स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय कर्मचारियों, सभी सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डीए में 4 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

कर्मचारियों का इंतजार जल्द ही खत्म होगा

केंद्रीय कर्मचारियों को मार्च तक डीए पर गुड़ खबर मिलने की उम्मीद है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल की पहली छमाही में डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी भी हो सकती है। अगर ऐसा हुआ तो केंद्रीय कर्मचारियों का DA 46 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी भी हो जाएगा.