{"vars":{"id": "106882:4612"}}

नोएडा मे बन रहे इस नए हाईवे के बाद जेवर एयरपोर्ट पहुंचना होगा और आसान, ट्रैफिक से मिलेगी निजात 

 

Noida International Airport: प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक शहर गौतमबुद्धनगर में जल्द ही देश का सबसे बड़ा हाईवे बनकर तैयार हो जाएगा। योगी सरकार ने इसके लिए 50 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं. इसी तरह, फ़रीदाबाद को जेवर हवाई अड्डे से जोड़ने के लिए एक प्रमुख राजमार्ग का निर्माण चल रहा है। उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले के जेवर में स्थित देश के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को एनसीआर के बाकी हिस्सों (दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद) से सीधी कनेक्टिविटी से जोड़ने की तैयारी चल रही है। इसी कड़ी में फरीदाबाद को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए ग्रीन हाईवे का निर्माण किया जा रहा है. बल्लभगढ़ से इसके हाईवे का काम भी शुरू कर दिया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश सरकार (UP Sarkar) ने इसके लिए 50 करोड़ रुपये भी आवंटित कर दिए हैं.=

फरीदाबाद (फरीदाबाद समाचार) सेक्टर 65 से नोएडा एयरपोर्ट (नोएडा एयरपोर्ट) तक ग्रीन हाईवे बनाया जाएगा। यह 6 लेन का होगा. सेक्टर 65 में पिलर बनाने के लिए पाइलिंग का काम शुरू कर दिया गया है। यह दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे लिंक रोड, केजीपी और यूपी में यमुना एक्सप्रेसवे के माध्यम से हवाई अड्डे तक पहुंचेगा। इस दौरान यह 12 गांवों से होकर गुजरेगी. यह सेक्टर 117, 118, 122, 123 से भी गुजरेगा। मिली जानकारी के मुताबिक जमीन अधिग्रहण का काम पूरा हो चुका है. इसके निर्माण के लिए टेंडर एक साल पहले जारी किया गया था। हालाँकि, यह अभी धीमी गति से चल रहा है।


अब जबकि यूपी सरकार ने इसके लिए 50 करोड़ रुपये का बजट आवंटित कर दिया है. इस पर तेजी से काम शुरू होने की उम्मीद है. बताया जा रहा है कि इसमें एक एलिवेटेड सेक्शन भी होगा जिसके लिए गर्डर और स्लैब की प्रीकास्टिंग का काम चल रहा है। गौरतलब है कि हरियाणा में करीब 8 किलोमीटर का सेक्शन एलिवेटेड होगा. दोनों तरफ सर्विस रोड का निर्माण कराया जाएगा। इस प्रस्ताव को अंतिम मंजूरी के लिए सरकार के पास भेजा गया है. अनुमति मिलते ही एलिवेटेड रोड के काम में भी तेजी आ जायेगी.

पूरा ग्रीन हाईवे 31 किमी लंबा होगा। सिर्फ 7 किलोमीटर यूपी में और 24 किलोमीटर हरियाणा में होगा. 24 किमी में से 8 सड़क एलिवेटेड होगी। एनएचएआई के डीजीएम एसके बंसल ने कहा कि आने वाले दिनों में काम में तेजी लाई जाएगी।

जेवर में बन रहे एयरपोर्ट का नाम फिलहाल नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। अगर सब कुछ योजना के मुताबिक रहा तो मार्च 2024 में इसका उद्घाटन किया जाएगा। यह हवाई अड्डा इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के विकल्प के रूप में भी काम करेगा। एयरपोर्ट की लागत करीब 30,000 करोड़ रुपये है. इसमें 4 टर्मिनल और 6 रनवे हैं। हवाई अड्डे का कुल क्षेत्रफल 1334 हेक्टेयर है। इसे टाटा प्रोजेक्ट्स द्वारा बनाया जा रहा है। यह भारत का सबसे बड़ा हवाई अड्डा होगा।