{"vars":{"id": "106882:4612"}}

22 जनवरी को दोपहर 2.30 तक केंद्र के सभी दफ्तरों मे लगेगा ताला, PM मोदी का बड़ा ऐलान

 

Ram Mandir Pran Pratishtha: 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के दिन देशभर में आधे दिन की छुट्टी रहेगी. देशभर में सरकारी दफ्तर और स्कूल-कॉलेज सुबह से दोपहर 2.30 बजे तक आधे दिन के लिए बंद रहेंगे. केंद्र सरकार ने लोगों को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का सीधा प्रसारण देखने के मकसद से आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने घोषणा की कि अयोध्या में 'राम लला प्राण प्रतिष्ठा' के मद्देनजर 22 जनवरी को सभी केंद्र सरकार के कार्यालय आधे दिन के लिए बंद रहेंगे।

पीएम मोदी ने सभी मंत्रियों से राम मंदिर पर फीडबैक मांगा. मंत्रियों से कहा गया कि वे 22 जनवरी को अपने घरों में दीये जलाएं और गरीबों को खाना खिलाएं. मंत्रियों को दिवाली की तरह त्योहार मनाने को कहा गया है.

पीएम मोदी ने मंत्रियों से 22 जनवरी के बाद अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों से लोगों को ट्रेनों से अयोध्या भेजने को कहा. पूरी व्यवस्था देखें और खुद भी उनके साथ अयोध्या की ट्रेन में शामिल हों. पीएम मोदी ने यह भी कहा कि इसे सादगी और सद्भाव के साथ किया जाना चाहिए और सद्भाव बनाए रखा जाना चाहिए.

सात दिवसीय धार्मिक समारोह जनवरी में शुरू हुआ
 

अयोध्या राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के लिए सात दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान 16 जनवरी को शुरू हुआ और जनवरी तक जारी रहेगा। श्री राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने कहा कि राम लला की मूर्ति को कल रात मंदिर के गर्भगृह में लाया गया और पूजा की गई।

मिश्रा ने कहा कि मूर्ति गुरुवार, जनवरी को अभयारण्य में स्थापित होने की संभावना है 22 जनवरी को होने वाले अभिषेक समारोह के लिए राम मंदिर में अनुष्ठान चल रहे हैं। इससे पहले बुधवार को कलश पूजन हुआ। राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' 22 जनवरी को दोपहर 12:20 बजे शुरू होगी और दोपहर 1 बजे तक समाप्त होने की उम्मीद है।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले 18 जनवरी को 'गणेश पूजन' और 'वरुण पूजन' होगा. ये पूजाएं प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अनुष्ठानों के हिस्से के रूप में आयोजित की जाएंगी।