{"vars":{"id": "106882:4612"}}

हरियाणा में एक और हवाई अड्डे का होगा निर्माण, 9 साल पहले हुई थी घोषणा

 

Haryana News: हरियाणा में एक और एयरपोर्ट प्रस्तावित होने की उम्मीद जगी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम मनोहर लाल ने नौ साल पहले करनाल में एयरपोर्ट बनाने की घोषणा की थी, लेकिन कागजों तक ही सीमित रह गई यह परियोजना जल्द ही धरातल पर होगी। जिला प्रशासन ने सारी बाधाएं दूर कर ली है और अब अधिग्रहीत व खरीदी गई जमीन की चहारदीवारी का निर्माण कराया जायेगा.

पीडब्ल्यूडी के एक अधिकारी ने कहा कि बाड़ का निर्माण फरवरी के पहले सप्ताह में शुरू होने की उम्मीद है। करीब 172 एकड़ जमीन की फेंसिंग के लिए टेंडर आवंटन की फाइल मुख्यालय चली गयी है. निर्माण पर 4.23 करोड़ रुपये की लागत आएगी। ये काम पूरा होते ही सिविल एविएशन एयरपोर्ट के निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर देगा.

यह पट्टी 2,000 फीट तक बढ़ जाएगी
प्रोजेक्ट के मुताबिक नौसेना की मौजूदा हवाई पट्टी की लंबाई 3,000 फीट से बढ़ाकर 5,000 फीट की जाएगी. इसके बाद यहां से बड़े जहाज भी उड़ान भर सकेंगे. विस्तार से यहां छोटे और मध्यम श्रेणी के विमान उतर सकेंगे। बेसिंग, पार्किंग जोन, नाइट लैंडिंग, लाइट एमआरओ जैसी सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। रात में भी विमान उड़ान भरते रहें, इसके लिए सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। एयरपोर्ट को हिसार एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित किया जाएगा।

यह घोषणा 9 साल पहले की गई थी
करनाल में हवाई अड्डे का निर्माण 2008 से चल रहा है। अक्टूबर 2012 में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने यहां हवाईअड्डा बनाने की संभावना तलाशी। 2014 के लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान करनाल का दौरा करने वाले पीएम मोदी ने यहां एक हवाई अड्डे के निर्माण की घोषणा की थी, लेकिन भूमि अधिग्रहण बाधाओं के कारण नौ साल तक यह परियोजना फाइलों तक ही सीमित रही। यह परियोजना अब धरातल पर क्रियान्वित होने लगी है।