{"vars":{"id": "106882:4612"}}

लखनऊ से दिल्ली एक्सप्रेसवे के अलावा एक और हाईवे की होगी शुरुआत, वायापुर सीतापुर से खुलेगा नया रास्ता

 

अवध और पूर्वांचल के लोगों के लिए दिल्ली जाने के लिए अब एक नया रास्ता खुलने जा रहा है। अब एक्सप्रेस-वे पर निर्भरता कम होगी. यह नया रूट सीतापुर से होकर है।

अप्रैल से लखनऊ से सीतापुर होते हुए दिल्ली (एनएच-30) तक वाहन फर्राटा भरने लगेंगे। सीतापुर में अधूरे पुलों के निर्माण के लिए टेंडर मांगे गए हैं। इसके अलावा, हेमपुरा रेलवे क्रॉसिंग पर फ्लाईओवर के निर्माण में भी तेजी आई है क्योंकि डिजाइन पर रेलवे की आपत्तियां दूर हो गई हैं।

एनएच-30 का निर्माण कार्य लंबे समय से अधूरा है. 2010 में, सड़क को चार लेन का अनुबंध दिया गया था, लेकिन ठेका कंपनी ने दिवालिया घोषित कर दिया। बाद में एक अन्य फर्म को काम दिया गया, लेकिन वह भी कई पुलों का निर्माण पूरा करने में विफल रही।

सीतापुर में गर्रा, पिरई और सराय नदियों पर निर्माणाधीन पुलों और सीतापुर बाईपास पर अंडरपास के लिए निविदाएं आमंत्रित की गई हैं। इसके अलावा, सीतापुर में नवीन चौक पर काम के लिए टेंडर जारी किये जा रहे हैं। इन कार्यों के पूरा हो जाने पर लखनऊ से दिल्ली के बीच का सफर अपेक्षाकृत कम समय में पूरा हो सकेगा। एनएचएआई के क्षेत्रीय अधिकारी संजीव शर्मा ने कहा, ''हम ये सभी काम 31 मार्च तक पूरा कर लेंगे।''