{"vars":{"id": "106882:4612"}}

बाड़मेर -जैसलमेर नेशनल हाईवे पर ठेकेदार की बड़ी लापरवाही, हाईटेंशन टॉवर के नीचे बना दिया हाईवे, कौन होगा हादसे का जिम्मेदार?

 

Barmer -Jaisalmer National Highway: सड़क के बीचो-बीच 132 केवी का हाईटेंशन टावर देखकर हर कोई हैरान है. (Rajasthan state highway)यह तस्वीर राजस्थान के बाड़मेर-जैसलमेर को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 68 की है। करीब 28 किमी सड़क शिफ्ट की गई, ( Rajasthan)लेकिन ठेकेदार ने हाईटेंशन टावर हटाए बिना ही हाईवे बना दिया।

सबसे बड़ी लापरवाही यह है कि हाईवे बनने के बाद आवागमन शुरू हो गया है। छोटे वाहन हाईटेंशन बिजली टावरों के नीचे से गुजर रहे हैं। अगर बस-ट्रेलर जैसा कोई ऊंचाई वाला वाहन वहां से गुजर जाए तो कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

भाडखा से जालिपा तक राजमार्ग को स्थानांतरित कर दिया गया है क्योंकि कपूरडी-जालिपा लिग्नाइट परियोजना लगभग 20 किमी खनन क्षेत्र लाती है। 160 करोड़ रुपये की लागत से 28 किमी हाईवे का टेंडर जारी किया गया था. इसका काम अब पूरा होना है.

लेकिन, ठेकेदार ने हाईटेंशन पोल हटाए बिना ही हाईवे का निर्माण कर दिया। अब यह बड़े हादसों को न्यौता देता नजर आ रहा है। चौंकाने वाली बात यह है कि अभी तक किसी भी जिम्मेदार अधिकारी ने मामले का संज्ञान नहीं लिया है और वाहनों का आवागमन शुरू हो गया है।

हादसे का जिम्मेदार कौन होगा?

हाईवे पर कुछ स्थानों पर ओवरब्रिज और पुल का निर्माण होना बाकी है। हालांकि, हाईवे का डामरीकरण हो चुका है। हाईटेंशन टावर को सड़क से नहीं हटाया गया है. इस हाईवे को देखकर हर कोई हैरान है. लेकिन, अभी तक अधिकारियों के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही है. आने वाले दिनों में कोई हादसा हुआ तो कौन जिम्मेदार होगा? ठेकेदार या प्रशासन?