{"vars":{"id": "106882:4612"}}

भजनलाल सरकार का  '100 Days Plan', CM ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश; जाने..

 

Rajasthan News: मुख्यमंत्री (government of rajasthan) ने कहा कि राज्य में अधिक से अधिक निवेशकों को आकर्षित करने के लिए 'सिंगल विंडो सिस्टम' के नियमों को सरल बनाया जाना चाहिए। उन्होंने उद्यमियों को औद्योगिक इकाईयां स्थापित करने के लिए भूमि, बिजली, पानी सहित विभिन्न सुविधाएं एवं स्वीकृतियां उपलब्ध कराने में लगने वाले समय को कम करने के भी निर्देश दिये।

खेल सुविधाएं विकसित की जाएं

मुख्यमंत्री शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने कहा कि मिशन ओलंपिक-2 के लिए युवाओं को प्रतिस्पर्धी माहौल और उच्च स्तरीय प्रशिक्षण और संसाधन उपलब्ध कराने के लिए राज्य की खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए संभाग स्तर पर खेल सुविधाएं विकसित की जाएं। उन्होंने विश्वविद्यालयों में खेल सुविधाओं को मजबूत करने पर भी जोर दिया

रिक्त पदों पर भर्ती हेतु कैलेंडर जारी किया जाए

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी विभागों से रिक्तियों की जानकारी ली जाए और आवश्यकतानुसार भर्ती प्रक्रिया का एक कैलेंडर तैयार किया जाए. उन्होंने विभिन्न विभागों की भर्ती परीक्षाओं को पारदर्शी एवं सुचारु ढंग से सम्पन्न कराने के लिए पुलिस, कार्मिक एवं संबंधित विभागों के उच्च स्तरीय अधिकारियों की एक समिति गठित करने के निर्देश दिये। उन्होंने खेल विभाग एवं कार्मिक विभाग को भर्ती प्रक्रिया में खेल कोटे के तहत दी जाने वाली नियुक्तियों में नियमों के स्पष्टीकरण हेतु उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

एआई तकनीक पर नजर रखी जाएगी

शर्मा ने कहा कि युवाओं को रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराने के लिए उच्च शिक्षा के साथ-साथ स्कूली शिक्षा में भी कौशल विकास को जोड़ा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मध्याह्न भोजन योजना में भोजन की गुणवत्ता की जांच और कार्यालयों में शौचालय जैसे स्वच्छता बिंदुओं की निगरानी के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता आधारित तकनीक को अपनाया जाना चाहिए।

राजस्व मामलों का समयबद्ध तरीके से निपटारा किया गया

मुख्यमंत्री ने राजस्व प्रकरणों के निस्तारण के सम्बन्ध में मण्डलायुक्तों के स्तर पर प्रगति रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इन मामलों के निस्तारण में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों को प्रोत्साहित किया जायेगा तथा लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।


महिलाओं के लिए भयमुक्त वातावरण

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने एंटी रोमियो स्क्वाड के गठन का काम जल्द पूरा करने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि राज्य में महिला सशक्तिकरण के लिए भयमुक्त माहौल बनाना हमारी प्राथमिकता है. उन्होंने लाडली सुरक्षा योजना को लागू करने के लिए सार्वजनिक स्थानों, गर्ल्स हॉस्टल और नारी निकेतन परिसर में जल्द ही सीसीटीवी कैमरे लगाने के भी निर्देश दिए।

ये भी हैं निर्देश

मुख्यमंत्री ने बृज चौरासी परिक्रमा मार्ग में अवस्थापना सुविधाओं के विस्तार की कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत घरों पर सोलर प्लांट लगाने का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाये.

ये वरिष्ठ अधिकारी रहे मौजूद

बैठक में मुख्य सचिव श्री सुधांश पंत, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री शिखर अग्रवाल, विभिन्न विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रमुख शासन सचिव, सचिव एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।