{"vars":{"id": "106882:4612"}}

UP में बिजली बिल बकायेदारों के लिए बिजली विभाग का बड़ा ऐलान! अब सिम कार्ड वाले लगेंगे मीटर

 

khelorajasthan, Digital Desk- UP News : उत्तर प्रदेश में बिजली बिल का भुगतान नहीं करने वालों के घरों में बिजली का बिल भरना। बिजली विभाग पर 2.75 लाख करोड़ रुपये का कनेक्शन था। दस्तावेज़ के बावजूद, विभाग ने केवल सौ करोड़ रुपये का भुगतान किया है। अब शहरी क्षेत्र में प्री-पेड मीटर प्लांट जाएंगे, ताकि सहमति न बने।

दस शहरी क्षेत्र में उपयोग किया जाएगा

यह मीटर बिजली कनेक्शन, मोबाइल रीचार्ज की तरह। बिजली के प्लांट बंद हो जाएंगे जैसे ही पैसा खत्म हो जाएगा, और दोबारा चार्ज नहीं होगा। ऐसी संभावना है कि इस तरह से सब्जी बेचने वाले संयंत्रों पर अच्छी तरह से नियंत्रण किया जा सकेगा। इससे उत्पाद और बिजली चोरी पर प्रतिबंध लगा दिया गया। 50 हजार स्मार्ट प्री-पेड मीटर फरवरी में जी कंपनी को दिए जाएंगे। ये मीटर पूर्व से लगाए गए मीटरों को हटाए जाएंगे और मुजफ्फरपुर जिले के केवल दस शहरी क्षेत्रों में लगाए जाएंगे।

कार्यालय के लिए जगह की तलाश

शहरी क्षेत्र में रिहायशी तार परिवर्तन का काम लगभग पूरा होने वाला है और प्री-पेड मीटर लगाने की प्रक्रिया भी अब तेजी से होगी। प्री-पेड मीटर जिलों के लाइसेंस क्षेत्र में जी मार्केट कंपनी को आवंटित करें। फिर भी, यह कंपनी अपने ऑफिस के लिए जगह बना चुकी है। कंपनी का लक्ष्य है कि जनवरी में ही अपना ऑफिस खोला जाए, ताकि फरवरी से स्मार्ट प्री-पेड मीटर खरीदकर शुरुआत की जा सके। दुकानदार और बिजली की दुकान को नियंत्रित करने के लिए पहले चरण में जिला मुख्यालय का काम पूरा होने के बाद विभिन्न स्थानों पर काम किया जाएगा।

ये जगहें हैं-

बिंदकी नगर पालिका क्षेत्र, जहानाबाद
बहुआ, असोथर
हथगाम, कागा
धाता, किशनपुर
खखरेडू के साथ ही ऐसे ही लाइसेंस क्षेत्र
एक बार यह मीटर जब लगेगा तो मोटी बाकायेदारी पर पूरी तरह से टूट जायेगा।

प्री-पेड स्मार्ट मीटर की कीमत 6016 रुपये है

स्मार्ट मीटर एक प्रकार का डिजिटल मीटर है, जो मोबाइल सिम की तरह एक चिप से काम करता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने मोबाइल को दोनों से सर्च और पोस्टपेड के रूप में उपयोग कर सकते हैं। आपको सिर्फ बिजली जनरेटर पर रिचार्ज करना है। उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटरों की तुलना में घरेलू कनेक्शन पर एक बार 6016 रुपये जमा करने पड़ेंगे।

ऐसे रीचार्ज पर बिजली

ताज़ा बिजली मीटर में एक रिले, या स्वचालित स्विच है, जो बिजली को कोई उपकरण नहीं देता है। टॉप-अप करने पर बैलेंस भारी है, फिर रिले से बिजली आती है। बिजली का सिद्धांत पे-ए-यू-गो सेल्यूलर फोन की तरह है। भुगतान करने के बाद आपको एक कोड आवश्यक होगा, जिसे सामान्य बिजली मीटर में आवश्यक मात्रा में बिजली देना होगा।