{"vars":{"id": "106882:4612"}}

फास्‍टैग का इस्तेमाल करने वालों को लगा बड़ा झटका, इन पांच गलतियों को करने पर फरना पड़ेगी इतनी पेनाल्‍टी

 

Fastag news : यदि आप नियमित रूप से वाहन से शहर से बाहर यात्रा करते हैं, तो राजमार्ग या एक्सप्रेसवे से यात्रा करते समय टोल प्लाजा पर टोल का भुगतान करें। ऐसे ड्राइवरों के लिए यह काम की खबर हो सकती है। उनकी जेब हल्की होने से बच सकती है. टोल प्लाजा पर फास्ट टैग से जुड़ी पांच गलतियां वाहन चालकों को भारी पड़ सकती हैं। सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा 31 जनवरी के बाद लागू किया जाने वाला नया फास्टैग वाहन चालकों के लिए भारी पड़ेगा।

दिल्ली परिवहन विभाग के पूर्व अधिकारी और परिवहन विशेषज्ञ अनिल छिकारा का कहना है कि फास्ट टैग होने के बावजूद थोड़ी सी भी गलती पर वाहन चालकों को जुर्माना भरना पड़ता है। देश में इसकी पहुंच दर लगभग 98 प्रतिशत है और 80 मिलियन से अधिक वाहनों में फास्ट टैग हैं। ड्राइवरों द्वारा की जाने वाली पाँच सबसे आम गलतियाँ क्या हैं जिनके परिणामस्वरूप जुर्माना लग सकता है? इनसे कैसे बचें. हमें बताइए-

क्या हैं वो 5 गलतियां

फास्ट टैग लगाने के बजाय वाहन चालक इसे डैशबोर्ड में रख देते हैं और टोल प्लाजा पर पहुंचने पर इसे हटा देते हैं, जिसमें समय लगता है। पिछली लाइन में वाहन चालकों को इंतजार करना पड़ा। ये वाहन चालक विंडस्क्रीन पर फास्ट टैग इसलिए नहीं लगाते क्योंकि उन्हें लगता है कि उन्हें टोल प्लाजा पर नौकरी मिल जाएगी और वे टोल चुकाने से बच जाएंगे। ऐसे वाहन चालकों पर कार्रवाई भी की जायेगी.

कुछ वाहनों में दो फास्ट टैग होते हैं। इनमें से एक पुराना है जो बेकार है और दूसरा नया है. इसी तरह, कार्ड रीडर को टैग को तेजी से पढ़ने में समय लगता है। कभी-कभी टोल कर्मचारी को कार्ड को मैन्युअल रूप से पढ़ना पड़ता है। ऐसे लोगों पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है.

दो-दो वाहनों में एक-एक फास्ट टैग का प्रयोग किया जा रहा है। सबसे पहले तो यह रिवर्स बैंक के आदेश का उल्लंघन है. इसके अलावा फास्ट टैग कार का होता है, इसमें कार का नंबर होता है। जब यह फास्ट टैग कमर्शियल वाहनों पर लगाया जाता है तो टोल प्लाजा पर लगी कार्ड रीडर मशीन नंबर के आधार पर छोटे वाहन का टोल वसूल लेती है। हालाँकि नंबर स्क्रीन पर दिखाई देता है, लेकिन अगर टोल कर्मचारी इसे नहीं देख पाता है, तो वाहन निकल जाता है। इससे राजस्व की हानि हो रही है. ऐसे वाहन चालकों पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है. सड़क परिवहन मंत्रालय 31 जनवरी के बाद ऐसे वाहनों से जुर्माना वसूलेगा.

पुरानी कार का फास्ट टैग नई कार में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर लोग छोटे वाहन का उपयोग कर रहे हैं, तो वाहन डेटाबेस गलत हो सकता है या कोई अन्य वाहन टोल पर और दूसरा वाहन फास्ट टैग पर पार कर जाएगा। इन पर कार्रवाई भी हो सकती है.

फास्टैग का क्लोन भी बनाया जाता है. इसलिए केवल अधिकृत विक्रेताओं से ही फास्टैग खरीदें। ऐसे फास्ट टैग को टोल प्लाजा पर नकली घोषित कर दिया जाएगा और जुर्माना लगाया जाएगा।