{"vars":{"id": "106882:4612"}}

अलीगढ़-पलवल हाईवे पर जमीन खरीदने वालों को बड़ा झटका, यूपी-हरियाणा के गावों पर पड़ेगा भारी असर

 

Aligarh-Palwal Highway: सरकार जेवर एयरपोर्ट और दिल्ली-एनसीआर को जोड़ने वाले अलीगढ़-पलवल हाईवे के चौड़ीकरण और बाईपास निर्माण से प्रभावित गांवों में जमीन की खरीद-फरोख्त पर रोक लगाएगी। यूपी और हरियाणा राज्यों के गांव होंगे प्रभावित. अलीगढ़-पलवल हाईवे का निर्माण पीडब्ल्यूडी प्रांतीय खंड ने कराया था। सड़क का निर्माण 552 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है. 67 किमी लंबे इस हाईवे को बनने में करीब पांच साल लगे। मार्च 2022 में पीडब्ल्यूडी ने हाईवे निर्माण का काम एनएचएआई को सौंप दिया था।

अलीगढ़-पलवल हाईवे तीन राज्यों को जोड़ता है। यह हाईवे दिल्ली-एनसीआर के लिए यूपी बॉर्डर को भी जोड़ता है. यह हरियाणा की सीमा से जुड़ा हुआ है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने अब अलीगढ़-पलवल राजमार्ग के चौड़ीकरण और बाईपास निर्माण को मंजूरी दे दी है। पूरे प्रोजेक्ट पर करीब 2,500 करोड़ रुपये की लागत प्रस्तावित है।

एनएचएआई ने पलवल तक 69 किमी. यह लंबे राजमार्गों को चौड़ा करेगा और बाईपास का निर्माण करेगा। इस उद्देश्य के लिए कुल 58 गांवों का अधिग्रहण किया जाना है। अब एनएचएआई ने भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी होने तक संबंधित गांवों की जमीन पर एनएचएआई की सहमति के बिना किसी भी गतिविधि पर रोक लगाने, जमीन की खरीद-बिक्री और कटाव से भूमि की प्रकृति में बदलाव को लेकर पत्र भेजा था. अब प्रशासन की ओर से इस पर रोक लगा दी गई है.

पलवल में 58 और अलीगढ़ में 30 गांव प्रभावित होंगे

पीटीए सड़क चौड़ीकरण और बाईपास निर्माण से हरियाणा के पलवल राज्य के 58 गांव और अलीगढ़ जिले के 30 गांव प्रभावित होंगे। भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी होने तक इन गांवों में जमीन की खरीद-बिक्री पर रोक रहेगी.

यमुना एक्सप्रेसवे अथॉरिटी नक्शा पास नहीं करेगी

जिन गांवों में हाईवे चौड़ीकरण और बाइपास निर्माण होना है, वहां से जमीन अधिग्रहीत की जानी है। अधिकांश गांव यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक प्राधिकरण के अंतर्गत आते हैं। अब जब तक भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही नहीं हो जाती। जब तक यमुना एक्सप्रेस-वे अथॉरिटी भी नक्शा पास नहीं कर सकती. प्रशासन ने इस संबंध में अथॉरिटी को नोटिस भेजा है.

एडीएम प्रशासन पंकज कुमार ने बताया कि अलीगढ़-टपल-पलवल हाईवे (पीटीए रोड) के चौड़ीकरण और बाईपास निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस हेतु जिन गांवों में भूमि अधिग्रहण किया जाना है वहां भूमि की खरीद-बिक्री, भूमि की प्रकृति में परिवर्तन आदि पर रोक लगा दी गई है। जमीन पर नक्शा स्वीकृत न करने के लिए यमुना एक्सप्रेस-वे अथॉरिटी को भी नोटिस भेजा गया है.