{"vars":{"id": "106882:4612"}}

राजस्थान के 402 PM श्री स्कूल को लेकर बड़ा अपडेट! अब इन स्कूलों मे 402 योग व 402 स्पोर्ट्स टीचर पर होगी बम्पर भर्ती 

 

Rajasthan News : राजस्थान ( Rajasthan ) के 402 पीएम श्री स्कूल को लेकर बड़ा अपडेट. भजनलाल सरकार ( Bhajanlal Sarkar ) 402 स्कूलों में एक योग और एक खेल शिक्षक की भर्ती करेगी. इसके मुताबिक 804 पदों पर भर्ती की जाएगी

राजस्थान के 402 PM श्री स्कूलों में योग एवं खेल शिक्षक पदों पर भर्ती की जाएगी। इन सभी स्कूलों में एक-एक खेल एवं योग शिक्षक होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) द्वारा खेलों को बढ़ावा देकर बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए यह योजना शुरू की गई थी। खेल आपसी सौहार्द और टीम भावना को भी प्रेरित करते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए खेल एवं योग शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी. राज्य सरकार ने इस योजना के लिए 402 लाख रुपये के बजट को मंजूरी दी है, जिसमें राज्य के 402 स्कूल शामिल हैं। सूची में उदयपुर के 22 पीएम श्री स्कूल शामिल हैं।

आवेदन के लिए यह होना चाहिए

खेल शिक्षक के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से शारीरिक शिक्षा में स्नातक की डिग्री और संबंधित क्षेत्र में खेल शिक्षक के रूप में 1 वर्ष का अनुभव और योग शिक्षक के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री/डिप्लोमा और योग प्रशिक्षक के रूप में 1 वर्ष का अनुभव। राज्य सरकार के नियमानुसार प्रतिभागी की आयु 21 वर्ष तथा अधिकतम 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।