{"vars":{"id": "106882:4612"}}

राजस्थान पशु चिकित्सा परिचारक भर्ती को लेकर आया बड़ा अपडेट! मिलेगा आवेदन करने का एक और मौका

 

RSMSSB Pashu Parichar Vacancy : राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड पशु परिचारक भर्ती ( Animal Attendant Recruitment ) आवेदन का मौका मिलेगा। RSMSSB के अध्यक्ष आलोक राज ने कहा कि बोर्ड ने एनिमल अटेंडेंट भर्ती परीक्षा में उन आवेदकों को एक मौका देने का फैसला किया है जिन्होंने गलती से अपना ऑनलाइन फॉर्म वापस ले लिया है। नोटिफिकेशन बोर्ड की वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर दिया जाएगा। एनिमल अटेंडेंट के 5934 पदों पर भर्ती के लिए 17 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. इसका मतलब है कि राजस्थान परिचर भर्ती में एक पद के लिए लगभग 286 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे।

एनिमल अटेंडेंट भर्ती परीक्षा 21 सितंबर से आयोजित की जाएगी परीक्षा में 150 अंकों के 150 प्रश्न होंगे। पेपर तीन घंटे का होगा। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे। नेगेटिव मार्किंग होगी. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक चौथाई अंक काटा जाएगा। पेपर का लेवल 10वीं लेवल का होगा. कम से कम 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा। प्रत्येक प्रश्न नंबर एक होगा.

प्रश्न पत्र के पहले भाग में राजस्थान के सामान्य ज्ञान, दैनिक विज्ञान, गणित, सामाजिक अध्ययन, भूगोल, संस्कृति, कला, करंट अफेयर्स आदि से 105 प्रश्न होंगे। इस हिस्से का वेटेज 70 फीसदी होगा. दूसरे भाग में पशुपालन से संबंधित 45 प्रश्न होंगे जैसे देशी नस्लें, कृत्रिम गर्भाधान, दुग्ध दोहन, दुग्ध उत्पादन, कुक्कुट प्रबंधन, पशु चारा, चारा फसलें, स्वस्थ और बीमार पशुओं की पहचान, पशुधन प्रसार आदि। इसका वेटेज 30 फीसदी होगा.

गैर-अनुसूचित क्षेत्रों में 5281 पद और अनुसूचित क्षेत्रों में 653 पद रिक्त हैं।

RSMSSB कैलेंडर 2024: अन्य 6 भर्ती परीक्षा तिथियां

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने 7 भर्ती परीक्षाओं की तारीखें जारी कर दी हैं।

- पर्यवेक्षक (महिला) आंगनवाड़ी कार्यकर्ता परीक्षा जून को होगी
- पर्यवेक्षक (महिला) आंगनवाड़ी कार्यकर्ता परीक्षा जून को आयोजित की जाएगी
- पर्यवेक्षक (महिला) सीधी भर्ती परीक्षा जुलाई को होगी
- पर्यवेक्षक (महिला प्राधिकारी) भर्ती परीक्षा जुलाई को होगी
- छात्रावास अधीक्षक ग्रेड-2 सीधी भर्ती परीक्षा जुलाई को होगी
- छात्रावास अधीक्षक सीधी भर्ती परीक्षा 1-2 अगस्त को होगी
- क्लर्क ग्रेड-2, कनिष्ठ सहायक संयुक्त भर्ती परीक्षा अगस्त को होगी