{"vars":{"id": "106882:4612"}}

यूपी वालों की हुई मोज, इन जिलों मे हवा में उड़ेगी बस, UP समेत इन राज्यों को मिली सौगात

 

Sky Bus: अगर आप ट्रैफिक की समस्या से जूझ रहे हैं तो अब आपको काफी राहत मिल सकती है। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय जल्द ही देश में स्काई बसें लॉन्च करने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में दुनिया का तीसरा सार्वजनिक परिवहन रोपवे बनना शुरू हो गया है। अब वाराणसी में उल्टी बसें यानी स्काई बस भी दौड़ती नजर आएंगी. इन स्काई बसों को देशभर के पांच शहरों में संचालित करने की योजना है। बसें वाराणसी, गुरुग्राम, पुणे, गोवा और हैदराबाद में संचालित की जाएंगी।


स्काई बस एक बार फिर भारत में चर्चा का विषय बन गई है। जुलाई में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि दिल्ली और गुरुग्राम के बीच जल्द ही स्काई बस सेवा शुरू की जा सकती है. इन बसों से लोगों को मेट्रो पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। इससे लोगों को ट्रैफिक जाम की परेशानी से भी मुक्ति मिलेगी।

स्काई बस सेवा शुरू करने की योजना 2003 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार के दौरान बनी थी. नए साल के मौके पर पीए मोदी ने इसे सबसे पहले गोवा में लॉन्च करने की योजना बनाई थी. पहले चरण में इसे पणजी से मापुसा तक चलाने की योजना बनाई गई थी। हालाँकि, परियोजना शुरू नहीं हुई। अब इस प्रोजेक्ट को मोदी सरकार आगे बढ़ा रही है. इसे जल्द ही लॉन्च किया जाएगा. स्काई बस सेवा सामान्य बस सेवा से बिल्कुल अलग है। यह सड़क के ऊपर लाइव ट्रैक पर बिजली से चलेगा। इससे ईंधन की भी काफी बचत होगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसमें एक बार में करीब 200 लोग बैठ सकते हैं।

भारत में स्काई बस के प्रणेता कोंकण रेलवे के पूर्व निदेशक बी राजाराम थे। उन्होंने 2004 में गोवा के मझगांव में 1.6 किमी का ट्रायल ट्रैक किया था। लेकिन ट्रायल के दौरान इंजीनियर की दुर्घटना में मौत हो जाने के बाद प्रोजेक्ट को रोक दिया गया। 2016 में ट्रैक और खंभे हटा दिए गए थे. पहले यह परियोजना रेलवे के स्वामित्व में थी लेकिन अब इसका स्वामित्व केंद्रीय परिवहन मंत्रालय के पास है।

जानकारों के मुताबिक, बस चलाने के लिए स्टेशनों पर ही जमीन की जरूरत होती है। ट्रेन हुक के जरिए डिवाइडर पर खड़े खंभों पर बिछाई गई पटरी पर चलती है। स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. खंभे तैयार होते ही स्काई बस सुविधा शुरू हो जाएगी।