{"vars":{"id": "106882:4612"}}

क्या योग जमीन पर भी कर सकते हैं या इसके लिए मैट है जरूरी, अगर ऐसा है तो क्यों, एक्सपर्ट से जानें

 

आजकल के बिगड़ते लाइफस्टाइल में आजकल लोग अपनी फिटनेस पर ध्यान देने लगे हैं. कुछ लोग जिम जाकर एक्सरसाइज करते हैं तो वहीं कुछ लोग आजकल घर पर योग करना पसंद करते हैं. लेकिन जिम में वर्कआउट करते समय कई तरह के इक्विपमेंट की जरूरत होती है ठीक उसी तरह योग के लिए सिर्फ आपको योग मैट की जरूर होती है, जिसे आप अपनी साथ ही रख सकते हैं. जो भी लोग योग करते हैं वो मैट का उपयोग जरूर करते हैं.

आपको आजकल बाजार में कई तरह के योगा मैट मिल जाएंगे. जिन्हें योग के लिए खास तरह के मटेरियल से डिजाइन किया जाता है और ये दूसरे मैट से थोड़ा अलग होते हैं. ऐसे में कई लोग इस बात को लेकर हमेशा कंफ्यूज करते हैं की योग मैट का इस्तेमाल करना जरूरी है और क्या जमीन पर बैठकर योग किया जा सकता है? साथ ही मैट को खरीदते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए. अगर आप भी इन सब बातों को लेकर कंफ्यूज रहते हैं तो चलिए जानते हैं इसके बारे में एक्सपर्ट से

क्या योग के लिए जरूरी है योगा मैट ?

एक्सपर्ट सुगंधा गोयल का कहना है कि योग के लिए मैट का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है. क्योंकि ये बॉडी का बैलेंस बनाने में हमारी मदद करता है. साथ ही अगर बिना योगा मैट की योग करेंगे तो इससे आपको चोट लगने का डर रहेगा. साथ ही इसके इस्तेमाल से एक्सरसाइज करना आसान हो जाता है. खासकर के जिन लोगों की उम्र ज्यादा है. अगर आप जमीन पर योग करेंगे तो आपको आसन करने में परेशानी होगी. इसलिए सही योगा मैट का उपयोग जरूर करें.

कैसा योगा मैट खरीदें?

योगा मैट से आपको योग करने में आसानी होती है. इसलिए इस समय आपको इस तरह का मैट खरीदना चाहिए जो स्लिपरी न हो और हल्का ना हो. क्योंकि ये आपकी बॉडी को स्पोर्ट देने में मदद करता है. इसलिए ध्यान रखें कि इसकी मोटाई अच्छी हो, मैट की मोटाई 1.5 इंच से ज्यादा न हो. साथ ही चुभने वाला और ज्यादा गद्देदार न हो. आपको अच्छी ग्रीप वाला योगा मैट खरीदना चाहिए.

अगर आप रोजाना योगा मैट का इस्तेमाल करते हैं तो इसकी साफ सफाई का भी ध्यान रखें. क्योंकि रबर मैट में से जल्दी बदबू आने लगती हैं और अगर मैट गंदा होगा तो उसपर मौजूद बैक्टीरिया की वजह से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है. योग करने के बाद मैट को फोल्ड कर रख दें और उसे धूप में न छोड़ें, ऐसा करने से मैट खराब हो सकता है.