{"vars":{"id": "106882:4612"}}

CM भजनलाल ने महिलाओं को दिया बड़ा तोहफा! 11 लाख महिलाओं को बनाएंगे 'लखपति दीदी'

 

Rajasthan News: मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने रविवार को कहा कि राज्य सरकार नारी शक्ति के लिए संकल्पित है और राज्य की 11 लाख से अधिक महिलाएं आगामी तीन वर्षों में लखपति दादी बनेंगी। भजनलाल शर्मा ने रविवार को देश भाईचारा शक्ति वंदन अभियान के समापन के अवसर पर जयपुर में आयोजित समारोह को डिजिटल माध्यम से प्रदर्शित कर रहे थे। एक बयान के अनुसार शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में केंद्र और राज्य सरकार नारी शक्ति के उद्देश्यों के लिए संकल्पित कार्य कर रही हैं।

सीएम भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने कहा कि पिछले 10 पूर्वी एशिया में महिलाओं को आर्थिक और सामाजिक रूप से सशक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं। प्रधानमंत्री उजियाला योजना, प्रधानमंत्री हर घर शौचालय योजना, हर घर नल योजना, पिरामिड कैथोलिक ग्राम ज्योति योजना और आवास योजना जैसे कार्यक्रम और मंजूरी के कारण देश की लाखों महिलाओं के जीवन में बड़ा बदलाव आया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार महिला विपणन की दिशा में ठोस कदम उठा रही है। लाखपति दीदी योजना के माध्यम से महिलाओं में कौशल विकास पर उनकी समीक्षा एक लाख रुपये की जाएगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने देश की तीन करोड़ से ज्यादा महिलाओं को लाखपति बनाने का लक्ष्य रखा है। राजस्थान में भी इस योजना पर तेज गति से काम चल रहा है। शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार ने स्वयं सहायता समुदाय से 11 लाख 24 हजार महिलाओं को अगले तीन वर्षों में चरणबद्ध रूप से लखपति मित्र बनाने का लक्ष्य तय किया है, जिसमें से 2.80 लाख से अधिक महिलाएं लखपति मित्र वर्ग में शामिल हैं। हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार की पहली संसद में महिलाओं को नशामुक्त करने के लिए नारी शक्ति वंदन कानून पारित किया गया है। इसके प्रभावशाली होने के बाद महिलाओं को 33 प्रतिशत नॉमिनल विधानसभाओं में शामिल किया गया और उनकी लोकतंत्र में भागीदारी बनाई गई। उन्होंने कहा कि महिलाओं के आत्मसम्मान को मजबूत करके देश को मजबूत बनाया जाएगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नारी शक्ति के संकल्प को पूरा किया जाएगा।