{"vars":{"id": "106882:4612"}}

DA Arrear : फरवरी का पहला दिन केंद्रीय कर्मचारियों के लिए लेकर आएगा खुशियां, सरकार ने 18 महीने के डीए एरियर को लेकर कहीं ये बात

 

DA Arrear : फरवरी का पहला दिन केंद्रीय कर्मचारियों के लिए लेकर आएगा खुशियां, केंद्रीय कर्मचारियों को अब साल की पहली छमाही में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार है. इसकी घोषणा मार्च में हो सकती है. कोविड-19 महामारी के दौरान 18 महीने के बकाए को लेकर काफी चर्चा हो रही है।

महासचिव की मांग

भारतीय रक्षा श्रमिक संघ के महासचिव मुकेश सिंह ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर आगामी बजट सत्र में 18 महीने का बकाया जारी करने की मांग की है. उन्होंने कहा कि सरकारी कर्मचारियों ने महामारी के दौरान बड़ा योगदान दिया है, जिसका समर्थन किया जाना चाहिए।

कोरोना के कारण महंगाई भत्ता रुका

महामारी के दौरान केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता निलंबित कर दिया गया था. जनवरी 2020 से जून 2021 तक 18 माह का भत्ता (DA Arrear) का भुगतान नहीं किया गया. अब इस बात पर चर्चा चल रही है कि इस बकाया का भुगतान किया जाएगा या नहीं।

सरकारी कर्मचारियों की उम्मीदें

मुकेश सिंह के मुताबिक सरकारी कर्मचारियों की अटूट लगन और मेहनत से रिटायर लोगों को राहत मिली है. उनकी मांग है कि आगामी बजट सत्र में डीए का बकाया जारी किया जाए ताकि सरकारी कर्मचारियों को भी राहत मिल सके.

आम तौर पर केंद्र सरकार साल में दो बार महंगाई भत्ते (महंगाई भत्ते) में संशोधन करती है और इस बार 4 या 5 फीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद है। इससे करीब 48.67 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को फायदा हो सकता है.