{"vars":{"id": "106882:4612"}}

DA Hike 2024 : केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, कर्मचारियों को मिलेगा इस बार 20000 से ज्यादा महंगाई भत्ता 

 
DA Hike 2024 : जिन केंद्रीय कर्मचारियों की नौकरी का स्तर और वेतन ग्रेड एक निश्चित होता है, उनका न्यूनतम वेतन 18,000 रुपये होता है। क्योंकि उनका भत्ता बढ़ा दिया गया है, इस भत्ते के लिए उन्हें मिलने वाली कुल राशि 774 रुपये बढ़ गई है। इन कर्मचारियों की अधिकतम सैलरी 56,900 रुपये है और भत्ते बढ़ने से कुल रकम 2276 रुपये बढ़ गई है. इस प्रकार वे वेतन वृद्धि से पहले के समय के लिए कर्मचारियों को मिलने वाली अतिरिक्त धनराशि की गणना करते हैं।

सरकार जनवरी से केंद्रीय कर्मचारियों को वेतन बढ़ोतरी दे सकती है उन्हें जनवरी से मार्च के बीच छूटा हुआ अतिरिक्त पैसा भी मिलेगा। इससे उन्हें बहुत खुशी मिलेगी और उन्हें एक साथ ढेर सारा पैसा भी मिल सकता है। हम ठीक से नहीं जानते कि उन्हें कितना पैसा मिलेगा, लेकिन यह उनके लिए एक अच्छा आश्चर्य होगा।

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) 4 फीसदी बढ़ जाएगा. बढ़ोतरी को मार्च में मंजूरी दी जा सकती है और अप्रैल में भुगतान किया जाएगा। हालांकि, बढ़ोतरी 1 जनवरी से लागू होगी इसका मतलब है कि कर्मचारियों को जनवरी से मार्च तक मिलने वाला अतिरिक्त पैसा अलग से भुगतान के रूप में मिलेगा। अतिरिक्त पैसा सभी केंद्रीय कर्मचारियों और सेवानिवृत्त कर्मचारियों को तीन महीने तक मिलेगा।

नए वेतनमान में कर्मचारी के वेतन स्तर के आधार पर महंगाई भत्ते की गणना की जाएगी। उदाहरण के लिए, यदि कोई कर्मचारी 1800 रुपये के ग्रेड वेतन के साथ लेवल -1 पर है, तो उनका मूल वेतन 18000 रुपये होगा। इसके अलावा, कर्मचारियों को मिलने वाली अतिरिक्त फंडिंग की अंतिम राशि की गणना करने के लिए एक यात्रा भत्ता जोड़ा जाएगा।