{"vars":{"id": "106882:4612"}}

DA Hike : कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते में बढ़ोतरी, कर्मचारियों के खाते में डाले जाएंगे 38000 तक रुपए

 

DA Hike : सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) 10 फीसदी बढ़ा दिया है. महंगाई भत्ता बढ़ने से उनकी सैलरी में बड़ा इजाफा देखने को मिलेगा. सरकार के इस फैसले से 12 हजार से ज्यादा नियमित कर्मचारियों (Employees) को सीधा फायदा होगा. उनकी सैलरी में 15,0 रुपये की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है

राज्य कर्मचारियों को महंगाई भत्ता बढ़ोतरी का लाभ पहले ही दिया जा चुका है. मोदी सरकार द्वारा डीए बढ़ाने के बाद राज्य सरकार ने भी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया था. लेकिन, रोडवेज कर्मचारियों को इसका लाभ नहीं दिया गया। अब सरकार ने रोडवेज कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है। आपको उनके खाते में बड़ी रकम नजर आएगी.

राज्य सरकार ने महंगाई भत्ता 10 फीसदी बढ़ा दिया है. इतनी बड़ी बढ़ोतरी के साथ ही उनकी सैलरी में भी बड़ी बढ़ोतरी दर्ज होने वाली है। रोडवेज कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद अब उनका महंगाई भत्ता 38 फीसदी हो गया है. ऐसे में उन्हें महंगाई भत्ते का लाभ दिया जाएगा.

इससे पहले कर्मचारियों को 28 फीसदी का लाभ दिया जा रहा था. सरकार के इस फैसले से 8 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ेगा. इससे पहले दिसंबर में उत्तर प्रदेश सरकार ने एक अहम फैसला लिया था. जिसमें यह घोषणा की गई कि अगर कोई सरकारी कर्मचारी राष्ट्रीय अवकाश के दिन काम करता है तो उसे वेतन का लाभ मिलेगा.

इस बीच केंद्र सरकार एक बार फिर कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में चार फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. जुलाई से दिसंबर तक का AICPI डेटा जारी कर दिया गया है. आंकड़े के तहत महंगाई भत्ते में 50.022 की बढ़ोतरी होनी है.

ऐसे में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता पूर्णांक के आधार पर 50 फीसदी तक बढ़ जाएगा. मार्च में होली से पहले DA बढ़ोतरी का ऐलान हो सकता है.