{"vars":{"id": "106882:4612"}}

DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! DA में इजाफे के साथ मिलेगा एरियर का तोहफा

 

7th pay commission : अगर सब कुछ ठीक रहा तो केंद्रीय कर्मचारियों को होली से पहले महंगाई भत्ते (DA) पर बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। उम्मीद है कि केंद्र सरकार होली से पहले डीए बढ़ोतरी का ऐलान कर देगी. इस साल होली 25 मार्च 2024 को मनाई जाएगी. अब तक के पैटर्न के मुताबिक मार्च तक घोषणा हो जाती है. इसलिए उम्मीदें बढ़ गई हैं. अहम बात यह है कि मार्च में हुए ऐलान के बाद 31 मार्च को जब केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी आएगी तो उसमें दो महीने का एरियर भी शामिल होगा.

कितनी बढ़ोतरी की उम्मीद
महंगाई के आंकड़ों को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि महंगाई भत्ता 4 फीसदी तक बढ़ सकता है. ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो सकता है. फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 46 फीसदी है. पिछले वर्ष की दोनों छमाही में भत्ते में लगभग आठ प्रतिशत की वृद्धि की गई थी। दोनों हिस्सों में क्रमशः 4-4 प्रतिशत।

2 महीने का बकाया
केंद्रीय कर्मचारियों को मार्च की सैलरी के साथ-साथ जनवरी और फरवरी का डीए एरियर भी मिलेगा. दरअसल, अगर डीए में बढ़ोतरी जनवरी से जून की आधी अवधि के लिए होगी तो जनवरी और फरवरी महीने का बकाया भुगतान किया जाएगा. DA बढ़ोतरी से करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को फायदा होगा. इसके अलावा पेंशनभोगियों को महंगाई राहत यानी डीआर बढ़ोतरी से भी फायदा होने वाला है। इसका मतलब है कि कुल 10 मिलियन से अधिक कर्मचारियों के लिए मार्च अच्छी खबर वाला महीना हो सकता है।

मुद्रास्फीति के आँकड़े
अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू 0.3 अंक गिरकर 138.8 पर आ गया। इसी आंकड़े के आधार पर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का अनुमान लगाया जाता है. साल-दर-साल मुद्रास्फीति दिसंबर 2023 में 4.91 प्रतिशत रही, जबकि पिछले महीने में यह 4.98 प्रतिशत और एक साल पहले इसी महीने में 5.50 प्रतिशत थी।