{"vars":{"id": "106882:4612"}}

DA Hike : सरकार ने कर्मचारियों, पेंशनभोगियों को भेजा नोटिस, देखे क्या है सरकार के आदेश 

 

DA Hike : सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए (DA) महंगाई भत्ता हर महीने श्रम ब्यूरो द्वारा जारी औद्योगिक श्रमिकों के लिए नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (SPI-IW) के आधार पर निर्धारित किया जाता है।

देशभर के पेंशनभोगियों और सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। उनका इंतजार खत्म होगा. दरअसल, सरकार मार्च में केंद्रीय कर्मचारियों के DA (महंगाई भत्ता) में चार फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है।  

7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर मंजूर किए गए फॉर्मूले के मुताबिक, अक्टूबर के बाद DA में बढ़ोतरी नहीं होगी कैबिनेट ने अक्टूबर में पहली बार सरकारी कर्मचारियों के डीए और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (डीआर) में चार फीसदी की बढ़ोतरी की थी उस चार फीसदी बढ़ोतरी से डीए 42 फीसदी से 46 फीसदी हो गया था.

राष्ट्रीय मुद्रास्फीति दर डीए की वृद्धि निर्धारित करती है। डीए और डीआर की वृद्धि प्रत्येक वित्तीय वर्ष के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) की बारह महीने की औसत वृद्धि से निर्धारित होती है। दिसंबर 2023 में, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि उनकी सरकार नए साल से सभी कर्मचारियों को डीए में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी देगी।

DA बढ़ाने के फैसले से 48.67 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को फायदा हुआ. इससे पहले, सरकार ने अर्धसैनिक बलों और गैर-राजपत्रित समूह बी और समूह सी स्तर के अधिकारियों को दिवाली बोनस की अनुमति दी थी। 2022-2023 के लिए, वित्त मंत्रालय ने गैर-उत्पादकता बोनस (तदर्थ बोनस) की गणना के लिए ₹7,000 की सीमा निर्धारित की है।