{"vars":{"id": "106882:4612"}}

DA Hike : कर्मचारियों पर सरकार का अंतिम फैसला, DA में होगी इतनी बढ़ोतरी 

 

DA Hike : केंद्र सरकार ने पिछले साल की दूसरी छमाही में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी की थी. इसके बाद महंगाई भत्ता (डीए) की दर 42% से बढ़कर 46% हो गई। 1 जनवरी 2024 से सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 से 5 फीसदी तक बढ़ सकता है.

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को जल्द ही खुशखबरी मिलेगी. सेवानिवृत्त लोगों के लिए महंगाई राहत भत्ता और कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता दोनों में चार प्रतिशत की वृद्धि होगी। वर्तमान में DA/DR 46% की पेशकश की जा रही है। अगले महीने तक यह भत्ता चार फीसदी बढ़ जाएगा.

नियम कहता है कि महंगाई दर पचास फीसदी से ऊपर होते ही सरकार को आठवें वेतन आयोग के गठन पर गंभीरता से विचार करना चाहिए। औद्योगिक श्रमिकों का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 138.8 अंक रहा।

31 जनवरी 2024 को, भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय के श्रम ब्यूरो ने दिसंबर के लिए अंतिम भारतीय CPI-IW रिपोर्ट जारी की। केंद्र सरकार ने कर्मचारी संगठनों को कोई उत्साहजनक प्रतिक्रिया नहीं दी है. आठवां वेतन आयोग बनाया गया।

स्टाफ-साइड नेशनल काउंसिल (जेसीएम) के सदस्य और अखिल भारतीय रक्षा कर्मचारी महासंघ (एआईडीईएफ) के महासचिव सी.के. श्रीकुमार ने कहा कि कर्मियों की वर्तमान डीए दर 46 फीसदी है. अगर दर चार या पांच प्रतिशत बढ़ी तो जनवरी 2024 से यह आंकड़ा 50% तक पहुंच जाएगा।

हालांकि, केंद्र सरकार मार्च में भत्ते की बढ़ी हुई दरों की घोषणा करेगी. विभिन्न कर्मचारी संगठनों ने सरकार से आठवें वेतन आयोग की मांग की है.

31 जनवरी 2024 तक, भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय के श्रम ब्यूरो ने दिसंबर के लिए अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू में 0.3 अंक की गिरावट दर्ज की है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 138.8 था। अंक

  सूचकांक पिछले महीने की तुलना में 0.22% गिर गया, जबकि एक साल पहले समान दो महीनों में 0.15% की गिरावट आई थी। श्रम ब्यूरो, श्रम और रोजगार मंत्रालय से जुड़ा एक कार्यालय, देश भर में फैले 88 महत्वपूर्ण औद्योगिक केंद्रों में 317 बाजारों से खुदरा कीमतों के आधार पर हर महीने औद्योगिक श्रमिकों का मूल्य सूचकांक संकलित करता है।