{"vars":{"id": "106882:4612"}}

DA Hike : इन दो राज्‍यों ने कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, 10% तक बढ़ा DA, इतनी मिलेगी सैलरी 

 

DA Hike : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (UP Goverment) ने अपने कुछ कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने रोडवेज कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (DA Hike) 10 फीसदी तक बढ़ा दिया है. इस बढ़ोतरी से इन कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38% हो गया है। सरकार की इस घोषणा पर करीब 12,000 कर्मचारियों ने खुशी जताई है.

इन कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला लंबे समय से चल रहे धरने के बाद आया है. रोडवेज कर्मचारी लंबे समय से महंगाई भत्ता बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. सरकार के इस फैसले से यूपी के 12 हजार कर्मचारियों को सीधा फायदा होगा. अब इन कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी (Employees Salary Hike) होगी. पहले इन कर्मचारियों को 28 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाता था.

यूपी सरकार पर कितना पड़ेगा बोझ?
परिवहन निगम के पीआरओ अजीत सिंह ने बताया कि कर्मचारियों का डीए 10 फीसदी बढ़ाया गया है. इस बढ़ोतरी से राज्य पर 7.5 करोड़ रुपये से 8 करोड़ रुपये तक का अतिरिक्त व्यय बोझ पड़ेगा। यूपी परिवहन विभाग की ओर से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा कर दी गई है. जो कर्मचारी डीए का लाभ उठा रहे हैं, वे अपने मूल वेतनमान के आधार पर 3,000 रुपये से 15,000 रुपये तक का वेतन कवर करते हैं।

पश्चिम बंगाल ने भी बढ़ाया DA
इससे पहले, यूपी सरकार से पहले पश्चिम बंगाल ने अपने कर्मचारियों को डीए में बढ़ोतरी दी थी। पश्चिम बंगाल सरकार ने अपने कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी बढ़ा दिया है. राज्य सरकार के फैसले से अब महंगाई भत्ता बढ़कर 14 फीसदी हो गया है. इससे पहले कर्मचारियों को 10 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा था.

केंद्रीय कर्मचारियों को भी मिलेगा तोहफा
उम्मीद की जा रही है कि केंद्र सरकार किसी भी वक्त कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. सरकार महंगाई भत्ता 4 फीसदी तक बढ़ा सकती है. अगर सरकार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करती है तो कर्मचारियों का कुल डीए 50 फीसदी हो जाएगा.