{"vars":{"id": "106882:4612"}}

DA Hike : इस वर्ष सरकारी कर्मचारियों के खाते में आएगी बढ़ी हुई सैलरी, जाने कितना मिलेगा रुपया 

 

DA Hike : यदि आप नौकरी तलाश रहे हैं तो आपको वेतन वृद्धि (Salary Hike) के लिए पूरे साल इंतजार करना पड़ेगा और फरवरी-मार्च में आपको इसकी चिंता सताने लगेगी। कंपनियों के लिए मार्च और जून के बीच प्रदर्शन मूल्यांकन करना और वेतन वृद्धि देना आम बात है।

वैश्विक पेशेवर सेवा फर्म एओन ने एक सर्वेक्षण किया है जिसमें अनुमान लगाया गया है कि 2024 के लिए भारत में औसत वेतन वृद्धि 9.5 प्रतिशत होगी, जो पिछले साल की तुलना में थोड़ी कम है लेकिन फिर भी लगातार बनी रहेगी।

सर्वेक्षण में 45 उद्योगों की 1,414 कंपनियों को शामिल किया गया, जिनमें से 75 प्रतिशत ने कर्मचारियों को 9 प्रतिशत वेतन वृद्धि देने पर सहमति व्यक्त की। प्रौद्योगिकी परामर्श, ई-कॉमर्स और खुदरा जैसे उद्योगों में कमजोर व्यावसायिक धारणा से वेतन वृद्धि की उम्मीदें प्रभावित हुई हैं।

एओन के सर्वेक्षण के अनुसार, अनुमान है कि एनबीएफसी इस साल लगभग 11.10 प्रतिशत की उच्चतम वेतन वृद्धि की पेशकश करेगी, जो पिछले साल की 10.70 प्रतिशत की बढ़ोतरी से सुधार है। शीर्ष-5 क्षेत्रों में भी वेतन वृद्धि देखी गई, जिसमें इंजीनियरिंग में 10.10 प्रतिशत, ऑटोमोबाइल में 9.90 प्रतिशत, वित्तीय संस्थानों में 9.90 प्रतिशत और बैंकिंग में 9.80 प्रतिशत की वृद्धि हुई।