{"vars":{"id": "106882:4612"}}

दिल्ली-NCR वालों को मिली रैपिड रेल की सौगात! इन रूटों के बीच बनेंगे 4 नए स्टेशन

 

RRTS : एनसीआरटीसी (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम) के अधिकारियों ने कहा कि गाजियाबाद के दुहाई डिपो से मेरठ साउथ तक आरआरटीएस कॉरिडोर का 25 किलोमीटर का अगला हिस्सा अगले दो महीनों में शुरू किया जाएगा।

रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) कॉरिडोर का अगला खंड दुहाई और मेरठ साउथ स्टेशनों के बीच है। प्राथमिक भाग के बाद इसे जनता के लिए खोल दिया जाएगा। पिछले वर्ष प्राथमिक अनुभाग खुला था। एनसीआरटीसी के प्रधान जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) पुनीत वत्स ने दर्शकों को परियोजना की प्रगति के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने कहा, ''दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का 17 किलोमीटर लंबा प्राथमिकता खंड वर्तमान में चल रहा है।'' उन्होंने कहा कि दो महीने में इस मार्ग पर नमो भारत ट्रेन शुरू की जाएगी। टीम दो महीने में एनसीआरटीसी दुहाई से मेरठ दक्षिण तक अतिरिक्त 25 किमी (मुख्य से परे) खंड को चलाने की दिशा में तेजी से काम कर रही है।''

मार्ग में चार स्टेशन होंगे:

वत्स ने कहा कि इस खंड में चार स्टेशन होंगे: मुरादनगर, मोदीनगर दक्षिण, मोदीनगर पश्चिम और मेरठ दक्षिण। उन्होंने कहा कि इस खंड के शुरू होने पर नमो भारत ट्रेनों में यात्रियों को साहिबाबाद से मेरठ दक्षिण (यानी दिल्ली सीमा से मेरठ सीमा तक 42 किमी) तक सुरक्षित, विश्वसनीय और उच्च गति से यात्रा करने का अवसर मिलेगा।

2,000 के नोट के बाद, RBI ने 100 रुपये का नोट जारी किया, जो बड़े अपडेट लक्ष्य से तेज़ है-
उन्होंने कहा, "काम की गति को देखते हुए अगले साल जनवरी में दिल्ली के भी इसमें शामिल होने की संभावना है।" टीम एनसीआरटीसी जून 2025 में अपने निर्धारित समय से पहले 82 किमी लंबे कॉरिडोर को पूरा करने के लिए उत्साहपूर्वक काम कर रही है।''

एक अन्य अधिकारी ने कहा, आनंद विहार स्टेशन का प्लेटफॉर्म भूमिगत है। उन्हें बताया गया कि ढांचागत काम लगभग पूरा हो चुका है और ट्रैक बिछाने का काम अभी भी चल रहा है।