{"vars":{"id": "106882:4612"}}

NCR के इस जिले में रुकेगी दिल्ली-अमृतसर बुलेट ट्रेन, 475 किमी लंबे रूट पर बनेंगे ये 10 स्टेशन, देखे रूट मेप 

 

new-delhi-city-general हाईस्पीड ट्रेन प्रोजेक्ट शुरू होने से न केवल सोनीपत बल्कि पानीपत करनाल अंबाला जिले के विकास को भी पंख लगेंगे। निर्माण निविदाओं में पर्यावरण प्रबंधन योजना सुनिश्चित की जायेगी तथा वन नीतियों के तहत ही पेड़ हटाये जायेंगे। उन्होंने किसानों के साथ समन्वय बनाकर भूमि अधिग्रहण का काम समय पर पूरा करने को भी कहा है.

  दिल्ली और अमृतसर के बीच प्रस्तावित हाई-स्पीड रेल परियोजना या बुलेट ट्रेन को सोनीपत में रोक दिया गया है। व्यवहार्यता रिपोर्ट के बाद अब यातायात, सामाजिक प्रभाव और पर्यावरणीय प्रभाव का अध्ययन शुरू किया गया है। विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर केंद्र सरकार को भेजी जायेगी.


हरियाणा सरकार ने अधिकारियों को रैपिड रेल, ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर, मारुति उद्योग और सोनीपत मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी के बाद हाई स्पीड रेल परियोजनाओं के कार्यों के लिए सभी प्रकार की मंजूरी प्राथमिकता के आधार पर देने का भी निर्देश दिया है। उन्होंने किसानों के साथ समन्वय बनाकर भूमि अधिग्रहण का काम समय पर पूरा करने को भी कहा है.

हाईस्पीड ट्रेन प्रोजेक्ट शुरू होने से न केवल सोनीपत बल्कि पानीपत, करनाल, अंबाला जिलों के विकास को पंख लगेंगे। निर्माण निविदाओं में पर्यावरण प्रबंधन योजना सुनिश्चित की जायेगी तथा वन नीतियों के तहत ही पेड़ हटाये जायेंगे। सोनीपत में गांव हरसाना कलां के पास एक रेलवे स्टेशन प्रस्तावित है।

दिल्ली, सोनीपत, पानीपत, करनाल, अंबाला, चंडीगढ़, लुधियाना, जालंधर, ब्यास और अमृतसर में स्टेशन प्रस्तावित हैं। पूरे एलिवेटेड ट्रैक पर नो एंट्री रहेगी. यह रेलवे ट्रैक जानवरों की पहुंच से भी दूर हो जाएगा.

नहीं लगेंगे झटके
एनएचएसआरसीएल के अधिकारियों के अनुसार, कोचों के हिलने से होने वाले कंपन को कम करने के लिए कोचों में एक सक्रिय सस्पेंशन सिस्टम लगाया जाएगा। पारंपरिक निलंबन प्रणाली स्प्रिंग्स और डैम्पर्स का उपयोग करती है, जबकि सक्रिय निलंबन में नियंत्रक होते हैं जो वाहन के ढांचे की गति को नियंत्रित करते हैं।

ऐसी सुविधाओं से हाई स्पीड ट्रेन यात्रा के दौरान यात्रियों की सुविधा बढ़ेगी। यात्री केबिन के आगे और पीछे दोनों तरफ कैमरों का एक सेट होगा, जो जहाज पर किसी भी संदिग्ध गतिविधि को रिकॉर्ड करेगा। इन ट्रेनों में लगी सभी सीटें ट्रेन की गति की दिशा में घूमेंगी।

सोनीपत को फरीदाबाद और नोएडा की तरह विकसित करने की योजना पर काम चल रहा है। रेल कोच फैक्ट्री, मारुति, रैपिड और ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर और अब बुलेट ट्रेन से सोनीपत जिले का तेजी से विकास होगा। राज्य सरकार ने महानगर विकास प्राधिकरण का गठन कर जिले के विकास का रोडमैप पहले ही तैयार कर लिया है.

यह हरियाणा के लिए एक बड़ा प्रोजेक्ट है। दिल्ली से चलने के बाद हाईस्पीड ट्रेन का पहला पड़ाव सोनीपत में होगा, जिससे जिले को फायदा होगा। निश्चित ही सोनीपत के विकास को पंख लगेंगे। 43 किमी लंबा एलिवेटेड रेलवे ट्रैक 34 गांवों से होकर गुजरेगा। इसलिए ज्यादा जमीन अधिग्रहण की जरूरत नहीं पड़ेगी. - डॉ। -मनोज कुमार, डीसी