{"vars":{"id": "106882:4612"}}

 वाहन चालकों की बले-बले! अब इन लोगों का टोल टैक्स नहीं लगेगा; जाने कारण 

 

NHAI Guidelines : वाहन चालकों के लिए यह अच्छी और राहत भरी खबर है। दरअसल, NHAI के नियमों के मुताबिक, अगर टोल प्लाजा पर लाइन 100 मीटर से ज्यादा लंबी है तो उन्हें टोल प्लाजा टैक्स नहीं देना होगा. इस प्रयोजन के लिए, टोल संग्रहण बिंदुओं पर पीली लाइनें भी खींची जाएंगी, टोल ठेकेदार को निर्देश दिया जाएगा कि यदि यातायात पीली लाइन से आगे जाता है तो मोटर चालकों के लिए टोल माफ कर दिया जाए।

नियम राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के नियमों के अनुरूप हैं, जिसके तहत कोई भी टोल प्लाजा मोटर चालकों को 3 मिनट से अधिक इंतजार नहीं करा सकता है। यदि प्रतीक्षा समय अवधि उक्त समय से अधिक हो जाती है तो ड्राइवर से टोल टैक्स नहीं काटा जाएगा।

दरअसल, कुछ साल पहले एक आरटीआई के जवाब में एनएचएआई ने कहा था कि कुल 3 मिनट का वेटिंग टाइम है, इससे ज्यादा समय तक गाड़ी को फ्री में पास किया जाएगा। NHAI ने दिसंबर 2019 में भारत भर में अपने 500 से अधिक टोल प्लाजा पर इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह कार्यक्रम शुरू किया था, जबकि टैग के बिना FASTag लेन में प्रवेश करने वाले वाहनों से टोल शुल्क दोगुना कर दिया था।
सरकार ने इस साल फरवरी में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सभी टोल प्लाजा पर फास्टैग अनिवार्य कर दिया था। बिना FASTags या बिना वैध, कार्यात्मक FASTagentering वाले वाहनों पर दोगुनी लागत का जुर्माना लगाया जाएगा।

पिछले मार्च में, सरकार ने कोरोनोवायरस प्रकोप के मद्देनजर आपातकालीन सेवाओं को सुविधाजनक बनाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल संग्रह को अस्थायी रूप से निलंबित करने की घोषणा की थी। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 25 मार्च को घोषणा की, "कोविड-19 के मद्देनजर, पूरे भारत में सभी टोल प्लाजा पर टोल संचालन को अस्थायी रूप से निलंबित करने का आदेश दिया गया है।"