{"vars":{"id": "106882:4612"}}

हरियाणा के इन जिलों मे दौड़ेगी इलेक्ट्रिक बसें, इन 9 शहरों का सफर होगा और भी आसान 

 

Haryana News: हरियाणा सरकार ने 9 शहरों में सिटी बस सेवा शुरू की ताकि लोगों को आसानी से परिवहन मिल सके।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल 28 जनवरी, 2024 को सिटी बस सेवा का शुभारंभ करेंगे।

परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा जगाधरी 29 जनवरी को यमुनानगर से सिटी बस सेवा शुरू होगी।

  इस प्रकार, सरकार का लक्ष्य उच्च शहरों में जून, 2024 तक चरणबद्ध रूप से सिटी बस सेवा शुरू करना है।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2023 के बजट भाषण में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा था कि सरकार हरियाणा के 9 शहरों और रेवाडी में सिटी बस सेवा शुरू करेगी और गुरुग्राम, मानेसर और दरभंगा में स्थिर सिटी बस सेवाओं का विस्तार करेगी।

  यह परियोजना पूरे देश में किसी भी राज्य में सबसे पहले शुरू की गई है, क्योंकि परिवहन विभाग ने इसे रिकॉर्ड समय में लागू कर दिया है, इस घोषणा को रिपोर्ट से लागू किया गया है।

सिटी बस प्रोजेक्ट के तहत करीब 450 करोड़ रुपये के ऑपरेशन पर करीब 245 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

  यह जानकारी देते हुए एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि 2450 करोड़ रुपये की लागत वाली यह परियोजना, 12 साल से अधिक समय के लिए 450 प्रतिशत, वाटानुकूलित विद्युत उपयोगिता के साथ, न केवल एक नया आयाम है, बल्कि प्रदूषण पर्यावरण की दिशा एक बड़ा कदम है.

वकील ने बताया कि राज्य सरकार ने यूनिट कंवर्जन एनर्जी एनर्जी प्रोजेक्ट लिमिटेड (सीईएसएल) को भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय को खरीद की सलाह के लिए नियुक्त किया है। सीईएसएल के राष्ट्रीय ई-बस योजना के तहत एक अंतरराष्ट्रीय निविदा के परिणामस्वरूप, 375 (12 मीटर) कारों का ऑर्डर दिया गया था, जो सिटी इन बस सेवाओं के तहत चलेंगे। 450 परिवार खरीद दी मांग।

9 सिटी सिटी बस सेवा अलग-अलग स्टेशन के लिए

  प्रवक्ता ने कहा कि सिटी बस सेवा के लिए इम्पेलर, अंबाला, द्यौग्य, यमुनानगर, करनाल, होटल, होटल और पर्यटन में अलग-अलग स्टेशन बनाए जा रहे हैं। कंपनी और जगाधरी (यमुनानगर) में ईस्टर्न डिपो की शुरुआत की गई है, जहां सिटी बस सेवा 28 और 29 जनवरी से शुरू होगी। सात अतिरिक्त होटलों में 100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से थ्री ओकलैंड ग्राउंड पर नए डिपो बनाए जा रहे हैं, जो जून तक सेवा शुरू होने की उम्मीद है।

प्रवक्ता ने कहा कि सिटी बस सेवा से केवल शहरी लोगों को लाभ नहीं होगा बल्कि जिले के ग्रामीण लोगों को लाभ होगा और हर शहर के आसपास के क्षेत्र में बस सेवा मिलेगी।