{"vars":{"id": "106882:4612"}}

इस राज्य मे 300 करोड़ से बनेगा एलिवेटेड फ्लाईओवर, शहर में ट्रैफिक जाम से मिलेगी राहत, देखे डिटेल्स 

 

Elevated flyover in up: जिले की उम्मीदों की सड़क पड़ाव से गोधना मोड़ तक छह लेन होगी।(expressway of india) सड़क निर्माण को लेकर लोक निर्माण विभाग ने कमर कस ली है। (highway)प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र को जोड़ने वाली सिक्स लेन विकसित उत्तर प्रदेश का आधार स्तंभ बनेगी। 300 करोड़ रुपये की लागत से सुभाष नगर से चकिया तिराहा(state highway)  तक 1.6 किमी लंबा एलिवेटेड फ्लाईओवर बनाया जाएगा। (Nitin Gadkari) इससे शहर में ट्रैफिक जाम से राहत मिलेगी.

जागरण संवाददाता, पीडीडीयू नगर (चंदौली)। जिले की उम्मीदों की सड़क पड़ाव से गोधना मोड़ तक छह लेन होगी। सड़क निर्माण को लेकर लोक निर्माण विभाग ने कमर कस ली है। प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र को जोड़ने वाली सिक्स लेन विकसित उत्तर प्रदेश का आधार स्तंभ बनेगी।

300 करोड़ रुपये की लागत से सुभाष नगर से चकिया तिराहा तक 1.6 किमी लंबा एलिवेटेड फ्लाईओवर बनाया जाएगा। इससे शहर में ट्रैफिक जाम से राहत मिलेगी. विभाग ने छह लेन निर्माण की डेडलाइन जून तक दी है. उम्मीद है कि सड़क समय पर पूरी हो जायेगी. यह सड़क जिला एवं औद्योगिक क्षेत्र का प्रवेश द्वार भी कहलाएगी।

लोक निर्माण विभाग 328 करोड़ रुपये खर्च कर रहा है
इसके लिए लोक निर्माण विभाग 328 करोड़ रुपये खर्च कर रहा है. फिलहाल सिक्स लेन का निर्माण कार्य 60 प्रतिशत पूरा हो चुका है। छह लेन सीधे नेशनल हाईवे से जुड़ेंगे इस सड़क की खास बात यह है कि ठेकेदार के पास दो साल की गारंटी भी होगी। लखनऊ मुख्यालय से मॉनिटरिंग हो रही है और संस्था को प्रतिदिन सड़क निर्माण का अपडेट देना होगा।

30 साल तक नहीं टूटेगी सड़क, 100 मीटर के चौराहे में होगा चौराहा
प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र को जोड़ने वाला पड़ाव चौराहा 100 फीट के अंदर होगा। बीच में चारों ओर 50-50 मीटर की सड़क होगी। यातायात इतना आसान हो जाएगा कि वाहन बिना किसी ट्रैफिक सिपाही के चौराहे से गुजर सकेंगे। इसके अलावा यह चौराहा औद्योगिक क्षेत्र और वाराणसी की प्रतीकात्मक झलक भी दिखाएगा।

सर्विस रोड छह लेन 10.5 मीटर और सात मीटर चौड़ी होगी


पड़ाव से गोधना मोड़ तक छह लेन की सड़क काफी आकर्षक है. इनमें 10.5 मीटर की छह लेन, 7 मीटर की सर्विस रोड, 2.5 मीटर का डिवाइडर, 3 मीटर में डक और ड्रेनेज की सुविधा होगी। स्थानीय लोगों की सुविधा के लिए सर्विस लेन का निर्माण कराया जा रहा है। बीच-बीच में डिवाइडरों में 10 से 15 फीट के पेड़ लगाए जाएंगे। ये पेड़ पहले से ही जीवित रहेंगे और इन्हें कम रखरखाव की आवश्यकता होगी। डिवाइडर के बीच में और ट्रैक के दोनों तरफ लाइटिंग की व्यवस्था की जाएगी।

छह लेन का निर्माण जून तक पूरा होने की उम्मीद है। अधिकारी लगातार कार्यदायी संस्था के साथ समन्वय बनाकर घूम रहे हैं। यह सड़क करीब 30 साल तक चलेगी। राजेश कुमार, अधिशाषी अभियंता, प्रांतीय खंड लोक निर्माण विभाग