{"vars":{"id": "106882:4612"}}

30 मिनट में पहुंचेंगे फरीदाबाद-नोएडा-गुरुग्राम, घर खरीदने में न करें देरी, बढ़ने जा रही है हाई स्पीड ट्रेन की रफ्तार...

 

High Speed Train in faridabad:  एनसीआर के सभी शहर दिल्ली से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं। हालाँकि, इन शहरों के बीच आवाजाही को बेहतर बनाने के लिए मेट्रो ट्रेन, हाई स्पीड ट्रेन, रैपिड रेल, बुलेट ट्रेन, बस आदि का संचालन किया जा रहा है। दिल्ली-नोएडा से बड़े पैमाने पर जुड़ा फरीदाबाद अब सीधे गुरुग्राम से जुड़ने जा रहा है। एनसीआर के इन तीन शहरों में रहने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर यह है कि फरीदाबाद मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी फरीदाबाद और नोएडा के बीच हाई स्पीड ट्रेन चलाने की योजना बना रही है।

हाई-स्पीड ट्रेन कॉरिडोर को पहले फरीदाबाद और नोएडा के बीच चलाने की योजना है। बाद में इसे गुरुग्राम से जोड़ा जाएगा। तो 3 घंटे का सफर घटकर सिर्फ 30 मिनट का रह जाएगा. हाईस्पीड ट्रेन महज 30 मिनट में दोनों शहरों को फरीदाबाद से पहुंचाएगी। फिलहाल ये दोनों शहर भारी ट्रैफिक जाम से जूझते हैं. इसमें समय भी बहुत लगता है.

हालाँकि, ट्रेन कॉरिडोर का निर्माण इन तीन शहरों में एक और बड़ा बदलाव होने जा रहा है। संपत्ति की कीमतें भी बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि तीन शहर आपस में जुड़े हुए हैं और यात्रा का समय कम है। वाणिज्यिक और आवासीय भूमि, भूखंड, फ्लैट आदि की कीमतें बढ़ने की उम्मीद है।

मास्टर प्लान 2041 में ग्रीन एक्सप्रेस-वे के साथ हाई स्पीड कॉरिडोर तैयार किया जा सकता है. पहली हाई-स्पीड ट्रेन ज्वैलरी ग्रीन एक्सप्रेसवे के मार्ग पर बनाई जाएगी, जिसे बाद में फिर से चलाया जा सकता है। रियल एस्टेट विशेषज्ञों के मुताबिक, कॉरिडोर के आसपास के इलाकों में प्रॉपर्टी की कीमतों में सुधार होने जा रहा है।


फ़रीदाबाद से बड़ी संख्या में कारोबारी नोएडा और गुरुग्राम जाते हैं लेकिन फ़िलहाल फ़रीदाबाद से नोएडा के लिए कोई बेहतर परिवहन सुविधा नहीं है। नोएडा की राह भी आसान नहीं है. अगर आप नोएडा से फ़रीदाबाद जाना चाहते हैं तो आपको पहले बदरपुर बॉर्डर जाना होगा और फिर वहां से फ़रीदाबाद के लिए बस बदलनी होगी।

मिगसन ग्रुप के प्रबंध निदेशक यश मिगलानी का कहना है कि हाई-स्पीड ट्रेन के लॉन्च से नोएडा और फरीदाबाद के साथ-साथ गुरुग्राम के बीच की दूरी काफी कम हो जाएगी। यात्रा का समय कम होगा. जहां दिल्ली में एक जगह से दूसरी जगह जाने में घंटों लग जाते हैं, वहीं फरीदाबाद से गुरुग्राम, नोएडा तक का सफर आधे घंटे में पूरा हो जाएगा। इससे यहां निवेश की संभावनाएं बढ़ेंगी.

एमआरजी ग्रुप के प्रबंध निदेशक रजत गोयल का कहना है कि हाई-स्पीड ट्रेन कॉरिडोर के आसपास या कहें तो लगभग दो किमी दूर आवासीय और वाणिज्यिक संपत्तियों की बिक्री बढ़ने की संभावना है। वर्तमान में, बेहतर परिवहन सुविधाओं की कमी के कारण फ़रीदाबाद में संपत्ति खरीदने के लिए बहुत कम खरीदार हैं। साथ ही फ़रीदाबाद में प्रॉपर्टी में निवेश करने से भी थोड़ा कतराते हैं, लेकिन अब ये आदत बदल जाएगी.

अंसल हाउसिंग के निदेशक कुशाग्र अंसल और काउंटी ग्रुप के निदेशक अमित मोदी का कहना है कि फरीदाबाद में नोएडा और गुरुग्राम के लिए सड़कों के अलावा एक मेट्रो भी है, लेकिन इसे तीसरे राज्य दिल्ली से होकर गुजरना पड़ता है, जहां इसे कम से कम एक मेट्रो भी मिलती है। एक घंटा, हालांकि अब एनसीआर के तीन प्रमुख शहर हाई स्पीड ट्रेन से एक साथ आएंगे। इसका पूरा असर रियल एस्टेट कारोबार पर पड़ेगा. यहां निवेश करना भविष्य में फायदे का सौदा है।