{"vars":{"id": "106882:4612"}}

Farmers Protest : हरियाणा-पंजाब बॉर्डर पर सैना हुई तैनात, बॉर्डर को किया सील 

 

Farmers Protest : एक फरवरी को होने वाले किसान आंदोलन को लेकर अंबाला जिला पुलिस प्रशासन ने कमर कस ली है इसको लेकर पुलिस कर्मी कई दिनों से रिहर्सल कर रहे हैं। पंजाब-हरियाणा शंभू बॉर्डर पर पुलिस कई दिनों से तैयारी कर रही है.

पुलिस आईजी सिवास कविराज और पुलिस अधीक्षक जशनदीप सिंह रंधावा ने बुधवार को पंजाब-हरियाणा शंभू सीमा का निरीक्षण किया. उन्होंने पुलिस कर्मियों को निर्देश दिए। आंदोलन के लिए पंजाब-हरियाणा शंभू बॉर्डर पूरी तरह से सील कर दिया जाएगा. यहां सेना, अर्धसैनिक बल, जिला पुलिस और आईआरबी की भी तैनाती की जायेगी. पंजाब से आने वाले वाहनों को डायवर्ट किया जाएगा. पुलिस अधिकारी इसके लिए रूपरेखा तैयार कर रहे हैं। उधर, बुधवार को पुलिस अधिकारियों के निरीक्षण के दौरान हाईवे पर कुछ देर के लिए एकतरफा यातायात भी प्रभावित हुआ।

मर्दों साहिब गुरुद्वारे में किसानों की बैठक आज
आंदोलन को लेकर किसान नेता कई दिनों से गांवों का दौरा कर किसानों से बातचीत कर रहे हैं और कई जगहों पर ट्रैक्टर मार्च भी निकाल चुके हैं. हाल ही में भारतीय किसान यूनियन शहीद भगत सिंह के नेताओं ने गुरुवार, फरवरी को मर्दों साहिब गुरुद्वारे में एक बैठक की घोषणा की है दरअसल, किसान अपनी मांगों को लेकर दिल्ली जाने की जिद पर अड़े हुए हैं. वे कई दिनों से इसकी तैयारी कर रहे थे.

सीआईए की टीमें छापेमारी कर रही हैं
किसान नेताओं का आरोप है कि उनके आंदोलन को कमजोर करने के लिए उनके घरों पर नोटिस चिपकाए गए हैं. इस बीच सीआईए की टीमें उसके घर के आसपास चक्कर लगा रही हैं। शहजादपुर के किसानों ने भी इसकी पुष्टि की। इसके बावजूद किसान नेता गांव-गांव जाकर ग्रामीणों को आंदोलन में शामिल होने का निमंत्रण दे रहे हैं।

पुलिस 20 दिन से अभ्यास कर रही है
सीआईडी ​​ने पहले ही किसान आंदोलन का अलर्ट जारी कर दिया है. ऐसे में पुलिस पिछले 20 दिनों से विशेष ट्रेनिंग ले रही है. पिछली बार की गलतियों से सबक लेते हुए इस बार पंजाब की ओर से आने वाले किसानों और अंबाला की ओर से आने वाले किसानों को दिल्ली की ओर आगे बढ़ने से हर कीमत पर रोका जाएगा। पुलिस कर्मियों पर दंगारोधी बंदूकें और रबर की गोलियां चलाई जा रही हैं। आंसू गैस टीम को शॉर्ट रेंज और लॉग रेंज सेल से विशेष परीक्षण और अभ्यास कराया जा रहा है और स्वेट टीम, कमांडो, थंडरबोल्ट, वॉटर कैनन और आंसू गैस टीम को भी अभ्यास कराया जा रहा है।

पंजाब हरियाणा बॉर्डर पूरी तरह से सील रहेगा. डायवर्जन पर मंथन किया जा रहा है। कानून-व्यवस्था के लिए सेना, पुलिस, अर्धसैनिक बल, आईआरबी और अन्य टीमें तैनात की जाएंगी।