{"vars":{"id": "106882:4612"}}

हरियाणा के हिसार से इन नौ रूटों के लिए जल्द ही उड़ान भरेंगी हवाई जहाज, डिप्टी सीएम का बड़ा फैसला 

 

Haryana news : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यन्त चौटाला ने कहा कि नागरिक उड्डयन विभाग ने पिछले चार वर्षों में प्रगति की ऊंची उड़ान भरी है और कई उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं।

उन्होंने प्रदेश की प्रमुख परियोजना हिसार एविएशन हब के बारे में बताया कि हाल ही में हैदराबाद में एविएशन पर एक सम्मेलन "विंग्स इंडिया-2024" आयोजित किया गया था जिसमें तीन एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

  इनमें से पहला एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पास है। समझौते के तहत एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया एयरपोर्ट पर उपकरण प्रबंधन, कामकाज और तकनीकी सहायता का काम करेगी.

दूसरा समझौता ज्ञापन पवन हंस लिमिटेड, भारत सरकार और हरियाणा सरकार के बीच है। इसके लिए हरियाणा नागरिक उड्डयन विभाग ने HSIIDC से 30 एकड़ जमीन लेकर भारत सरकार को दे दी है. यह जमीन गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेस के पास है.

इसमें देश का सबसे बड़ा हेलीहब होगा।

उन्होंने कहा, हेलीहब दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से सिर्फ 13 किमी की दूरी पर स्थित होगा। हेलीहब पूरे उत्तर भारत के लिए एक महाकाव्य केंद्र के रूप में हेलीकॉप्टर टैक्सी सेवा, निजी चार्टर, मेडिकल एम्बुलेंस हेली-सेवा जैसी सुविधाएं प्रदान करेगा।

श्री दुष्यन्त चौटाला ने एलायंस एयर कंपनी और हरियाणा सरकार के बीच तीसरे एमओयू के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य में नौ हवाई मार्ग चिन्हित किये गये हैं जिनमें उक्त कंपनी वीजीएफ (Viability Gap Funding) योजना के आधार पर जहाज उड़ायेगी. इनमें से दो फ्लाइट सप्ताह में तीन दिन हिसार से उड़ान भरेगी। अंबाला में सिविल टर्मिनल का काम पूरा होने के बाद वहां से हवाई सेवाएं शुरू हो जाएंगी।

उन्होंने यह भी बताया कि देश की अन्य प्रमुख एयरलाइंस जैसे अकासा, इंडिगो और स्पाइसजेट के प्रतिनिधियों ने भी भविष्य में चंडीगढ़ हवाई अड्डे की तरह पार्किंग के लिए हिसार हवाई अड्डे का उपयोग करने की इच्छा व्यक्त की है। चूंकि दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हवाई यातायात दिन-ब-दिन बढ़ रहा है, इसलिए रात में विमान पार्किंग के लिए हिसार हवाई अड्डा भी सबसे अच्छे विकल्प के रूप में फायदेमंद साबित होगा।