{"vars":{"id": "106882:4612"}}

आजादी के बाद पहली बार गुरेज सेक्टर बिजली ग्रिड से जुड़ा, इससे सैकड़ों उपभोक्ताओं को फायदा हुआ

 

Srinagar News: उत्तरी कश्मीर में बांदीपुरा जिले का गुरेज सेक्टर रविवार को आजादी के बाद पहली बार पावर ग्रिड से जुड़ा। कश्मीर पावर डिस्ट्रीब्यूशन कॉर्पोरेशन ने इंटरनेट मीडिया एक्स पर खुशखबरी साझा की है। यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि यह कश्मीर का एकमात्र क्षेत्र था जो बिजली के लिए डीजल जनरेटर सेट पर निर्भर था। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने भी खुशी जाहिर की है.

उत्तरी कश्मीर में बांदीपुरा जिले का गुरेज सेक्टर रविवार को आजादी के बाद पहली बार पावर ग्रिड से जुड़ा। यह सीमांत क्षेत्र अब तक बिजली के लिए डीजल जनरेटर सेट पर निर्भर था।

कश्मीर पावर डिस्ट्रीब्यूशन कॉर्पोरेशन ने इंटरनेट मीडिया एक्स पर खुशखबरी साझा की है। निगम ने कहा, "यह बहुत रोमांचक है कि गुरेज़ अब 33 केवी लाइन की सफल चार्जिंग और आरएसटीएन डावर के चुनौतीपूर्ण इलाके पर काबू पाने के साथ ग्रिड कनेक्टिविटी का आनंद ले रहा है।"

बिजली के लिए डीजल जेनरेटर सेट पर निर्भर थे
यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि यह कश्मीर का एकमात्र क्षेत्र था जो बिजली के लिए डीजल जनरेटर सेट पर निर्भर था। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने भी इस कदम पर खुशी जताई है.

आजादी के बाद पहली बार ग्रिड कनेक्टिविटी
उन्होंने कहा कि यह उस क्षेत्र के लिए एक ऐतिहासिक दिन है जो भारी बर्फबारी के कारण सर्दियों में कई महीनों तक कटा रहता था। उपराज्यपाल ने कहा कि देश की आजादी के बाद पहली बार ग्रिड कनेक्टिविटी इस प्राचीन गुरेज़ घाटी तक पहुंची।

1500 उपभोक्ताओं को लाभ हुआ
रविवार को 33/11 केवी का रिसिविंग स्टेशन सक्रिय हो गया है। इससे विभिन्न पंचायतों के 1500 उपभोक्ताओं को लाभ मिला है. उन्होंने कहा कि क्षेत्र के सभी गांवों को चरणबद्ध तरीके से पावर ग्रिड से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है.