{"vars":{"id": "106882:4612"}}

वाहन चालकों के लिए खुशखबरी! बिना Fastag के भी इन चालकों को नहीं देना पड़ेगा टोल टैक्स; शुरू हुई भारत सरकार की नई गाइडलाइन

 

 Fastag News: देश में इस समय उन्नति और हाईटेक एक्सप्रेसवे की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अगर आप कार या किसी अन्य वाहन से हाईवे पर यात्रा कर रहे हैं। ऐसे में रास्ते में कई बार आपको टोल प्लाजा से गांव मिलता है। टोल प्लाज़ा से नागालैंड समय हमें एक निश्चित राशि वहाँ पर अदा करना होता है।

वाहन द्वारा जो यह राशि दी जाती है। इसी को टोल टैक्स कहा जाता है। टोल टैक्स के माध्यम से सरकारी वाहनों द्वारा सड़क निर्माण में लागत को पूरा किया जाता है। इसके अलावा टोल टैक्स के माध्यम से जो यात्री प्रवासी होते हैं। उनकी मदद से सरकार उद्यमों का निर्माण और उनकी देखरेख करती है।

हाईवे पर चार व्हीलचेयर (कार, बस, ट्रेक आदि) से टोल टैक्स लिया जाता है। इसी कड़ी में आज हम इस खबर के माध्यम से आप लोगों के बारे में बता रहे हैं, जिसमें हाईवे पर यात्रा करते समय टोल टैक्स नहीं लगता है। आइये जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -


भारत सरकार  की एक वेबसाइट में इस बारे में बताया गया है कि किन-किन लोगों पर टोल टैक्स नहीं लगता है। इसी कड़ी में आज हम उन लोगों की सूची साझा कर रहे हैं, जिसमें आपसे किराया टोल टैक्स नहीं लिया गया है।