{"vars":{"id": "106882:4612"}}

जयपुर वालों के लिए खुशखबरी, जल्दी ही मिलेगी ट्रैफिक से निजात; जाने..

 

Jaipur News: जयपुर ट्रैफिक पुलिस ट्रैफिक जाम से राहत और यातायात सुगम बनाने के लिए विशेष अभियान चला रही है. जिसके तहत अलग-अलग बिंदुओं पर काम किया जा रहा है. न केवल नो पार्किंग के खिलाफ बड़ी संख्या में कार्रवाई की जा रही है, बल्कि आसान सड़कों पर काम करते समय ई-रिक्शा के कारण होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए भी काम किया जा रहा है।

डीसीपी ट्रैफिक सागर राणा खुद दिन-रात शहर के अलग-अलग इलाकों में गश्त कर समस्याओं को देख-समझ रहे हैं और फिर उन्हें दूर करने के लिए मास्टर प्लान पर काम कर रहे हैं।

मुख्य केन्द्र

मार्च में नो पार्किंग के 61,000 चालान
लावारिस खड़े 1500 कंडम वाहन जब्त

ई-रिक्शा के खिलाफ 11 हजार चालान
1500 ई-रिक्शा जब्त

यातायात क्षेत्रों की पहचान की गई

जयपुर ट्रैफिक पुलिस ने शहर में करीब दो दर्जन ऐसी जगहें चिन्हित की हैं, जहां नो पार्किंग के कारण ट्रैफिक जाम होता है. इन क्षेत्रों की पहचान करने के बाद, सकारात्मक परिणामों के साथ प्रतिदिन 2,000 से अधिक नो पार्किंग संचालन करने के लिए मार्च में एक विशेष अभियान शुरू किया गया था। जयपुर ट्रैफिक पुलिस ने पुरा परकोटा, एमआई रोड, जेएलएन मार्ग, टोंक रोड, मानसरोवर, न्यू सांगानेर रोड, सीकर रोड, सी-स्कीम, सिंधी कैंप, रेलवे स्टेशन और आसपास के इलाकों को चिह्नित किया. न सिर्फ नो पार्किंग लागू की गई बल्कि लंबे समय से लावारिस खड़े 1500 कंडम वाहनों को भी जब्त कर हटाया गया। परिणामस्वरूप, इन क्षेत्रों में सड़कें पहले से अधिक चौड़ी दिखाई देने लगीं और यातायात सुचारु रूप से संचालित होने लगा।

विशेष फोकस के साथ काम कर रहे हैं
विशेष अभियान के तहत जयपुर ट्रैफिक पुलिस ने जेडीए और नगर निगम की टीमों के साथ काम किया. परकोटे में सड़कों पर अतिक्रमण हटाया गया और नो पार्किंग पर कार्रवाई की गई. इस बीच जयपुर ट्रैफिक पुलिस यातायात संचालकों की सुविधा के लिए सुगम पथ अभियान चला रही है. इस अभियान के तहत सिंधी कैंप, परकोटा, जवाहर नगर बाइपास, ट्रांसपोर्ट नगर और 200 फीट बाइपास पर विशेष फोकस से काम किया जा रहा है.

1500 ई-रिक्शा जब्त किए गए हैं

जयपुर यातायात पुलिस द्वारा अतिक्रमण हटाने, नो पार्किंग के विरूद्ध कार्यवाही तथा स्थानीय व्यापारियों एवं नागरिकों से समझाइश का कार्य भी किया जा रहा है। ई-रिक्शा के अनियमित परिचालन के कारण लगने वाले जाम एवं यातायात परिचालन से जुड़ी अन्य समस्याओं को देखते हुए ई-रिक्शा के विरुद्ध भी विशेष अभियान चलाया जा रहा है. जिसके तहत ई-रिक्शा चालकों को यातायात नियमों के बारे में समझाया और जानकारी दी जा रही है। अब तक 11 हजार ई-रिक्शा चालकों के खिलाफ कार्रवाई की गई है और चालान काटा गया है. इस बीच, बार-बार समझाने और चालान करने के बावजूद नहीं सुधरने वाले चालकों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 1,500 ई-रिक्शा जब्त किए गए हैं।

जयपुर यातायात पुलिस द्वारा गुलाबी नगर के आगंतुकों एवं निवासियों को सुगम यातायात संचालन उपलब्ध कराने का अभियान आकार ले रहा है। जयपुर ट्रैफिक पुलिस को इस अभियान में नागरिकों के सहयोग की भी जरूरत है और देखने वाली बात होगी कि जयपुर ट्रैफिक पुलिस के अभियान को सफल बनाने में आम नागरिक भी किस तरह से अपनी भूमिका निभाते हैं.