{"vars":{"id": "106882:4612"}}

दिल्ली-एनसीआर वालों के लिए गुड न्यूज, इस हाइवै पर 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गाड़ियां हवा से बातें करेंगी, देखे रूट मेप      

 

yamuna expressway speed limit: दिल्ली-एनसीआर वासियों के लिए अच्छी खबर है. नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे पर गति सीमा, जो पिछले साल कम कर दी गई थी, फिर से बढ़ा दी गई है।(state Highway) 16 फरवरी को हल्के वाहनों के लिए गति सीमा बढ़ाकर 100 किमी प्रति घंटा कर दी गई थी. (delhi-meerut expressway route map)पिछले साल कोहरे के कारण दिसंबर में गति सीमा घटाकर 75 किमी प्रति घंटा कर दी गई थी।

इन दोनों एक्सप्रेसवे पर पूरे साल गति सीमा हल्के वाहनों के लिए 100 किमी प्रति घंटे और भारी वाहनों के लिए 80 किमी प्रति घंटे रहती है। हालाँकि, हर साल सर्दियों के मौसम में एहतियात के तौर पर गति सीमा को घटाकर क्रमशः 75 किमी प्रति घंटे और 60 किमी प्रति घंटे कर दिया जाता है।

पुलिस का बयान
पुलिस उपायुक्त (यातायात) अनिल यादव ने कहा कि सीमा बढ़ा दी गई है लेकिन लोगों को गाड़ी चलाते समय अपने दिमाग का इस्तेमाल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि गति सीमा 100 किमी प्रति घंटा होने के बावजूद, वे तेज़ वाहनों का पीछा करते हैं क्योंकि एक्सप्रेसवे पर अधिकांश चालान तेज़ गति के लिए होते हैं। उन्होंने कहा, "यह न केवल नियमों का उल्लंघन है बल्कि वाहन में सवार लोगों और अन्य लोगों की सुरक्षा से भी समझौता है।"

कितने कटे चालान
15 दिसंबर से 15 फरवरी तक जारी आंकड़ों के मुताबिक ओवर स्पीडिंग के लिए 2671 लोगों का चालान काटा गया है. ओवर स्पीडिंग के मामले में नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे अपेक्षाकृत कम है। ऐसा इस मार्ग पर यातायात की अधिक मात्रा के कारण है। तेज़ गति से गाड़ी चलाने के मामलों में 2,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाता है। अगर किसी का 3 से ज्यादा चालान होता है तो उसका ड्राइविंग लाइसेंस सस्पेंड कर दिया जाता है