{"vars":{"id": "106882:4612"}}

सोलर प्लांट लगवाने वालों के लिए खुशखबरी, अब इस पोर्टल और एप के जरिए हो जाएगा पंजीयन

 

solar plant : सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ उठाने के लिए सूर्य घर पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस साइट पर जाकर ही आपको रूफटॉप सैलून के लिए अप्लाई पर क्लिक करना होगा। इसके बाद दिशा निर्देश के लिए स्टेप-1 पर वेबसाइट पोर्टल पर पंजीकरण करें। स्टेप-1 पर आपको विद्युत वितरण कंपनी का चयन करना होगा। साथ ही बिजली उपभोक्ताओं को अपना मोबाइल नंबर, ई-मेल दर्ज करना होगा। इसके बाद स्टेप-2 पर उपभोक्ता संख्या और मोबाइल नंबर के साथ लॉग इन करें। फिर से रूफटॉप सूर्य के अनुसार आवेदन करें। स्टेप-3 में आप डिस्कॉम की तरफ से एंट्रेंसल की प्रतीक्षा करें।

छह माह से पुराना नहीं हो बिजली बिल

एक बार जब आप एक दिलचस्प मिल जाएंगे तो अपने डिस्कॉम में किसी भी पंजीकृत विक्रेता से सौर ऊर्जा अपने घर की छत पर अपलोड करें। प्रधानमंत्री सूर्य गृह निःशुल्क बिजली योजना में नामांकन के लिए इच्छुक उपभोक्ता को अपना मोबाइल नंबर और बिजली बिल का फोटो देना होगा। बिजली बिल छह माह से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए। अखंड रूफ टॉप सिस्टम स्थापित करने के लिए पक्की छत होना जरूरी है।

वास्तविक अनुदान

जो उपभोक्ता 0 से 150 यूनिट प्रतिमाह बिजली खर्च करते हैं, वे 1 से 2 किलोवाट की क्षमता वाले प्लांट को अपने छत पर स्थापित कर सकते हैं। सरकारी योजना के तहत 30 से 60 हजार रुपये की छूट। यानी 1 किवोट का अपोलो प्लांट पर 40 हजार रुपये तक का खर्च आता है और 2 किवोट का 80 हजार रुपये तक खर्च होता है। इस प्रकार 2 किवोट पर सरकार 60 हजार रुपये की छूट। शेष 20 हजार रु. की कीमत को खर्च करने पड़ेंगे। प्लांट लीज के बाद संबंधित उपभोक्ता को 150 यूनिट तक बिजली मुफ्त में मिलेगी।