{"vars":{"id": "106882:4612"}}

फास्टैग पर सरकार का बड़ा ऐलान! अब Paytm Payment Bank नहीं कर सकेगा Fastag को इशू

 

Fastag KYC: पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने फास्टैग जारी करने की सुविधा पर रोक लगा दी है। इस पर कोर्ट ने पेटीएम को एक नोटिस भी भेजा है। फास्टैग के खिलाफ इस तरह की कार्रवाई पहली बार हुई है। सरकार ने यह फैसला इलेक्ट्रॉनिक टोल पेमेंट सिस्टम में खरीदारी का उद्देश्य रखा है।

बता दें कि भारत में भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी (IHMCL) टोल से संबंधित मामलों को तैयार करती है। लोग पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सहायता से फास्टैग हासिल कर सकते थे। लेकिन अब पेटीएम ने इसे शुरू करने की सुविधा बंद कर दी है। यानी कि अब पेटीएम उपभोक्ता के लिए नया फास्टैग नहीं खरीद पाएगा। टोल से जुड़े मामलों को देखने के लिए निर्णय और लेने की क्षमता एनएचएआई की तरफ से आईएचएमसीएल को दी गई है।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक सर्विस-लेवल एग्रीमेंट के तयशुदा शेयरों और उपकरणों का पालन नहीं किया जा रहा था। इसलिए किसी भी नए टोल के फास्टैग को इशू के लिए बंद कर दिया गया है।

आपको बता दें कि IHMCL ने इसके लिए नोटिस भी भेजा था। जिसमें साफा ने पूछा था कि इस मामले में आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई क्यों न की जाए। इस तरफ का कदम पहली बार उठाया गया जब फास्टैग को लेकर इस तरह का निर्णय लिया गया।

आपकी जानकारी के लिए बताएं कि सरकार काफी समय से एक गाड़ी, एक फास्टैग पर काम कर रही है। इसकी सहायता सरकार से भारत में लागू इलेक्ट्रॉनिक टोल भुगतान प्रणाली में बिक्री की कोशिश कर रही है।

इससे पहले नामांकन की तरफ से कई फास्टैग जारी कर दिए गए थे। लेकिन अब सरकार ऐसे सभी फास्टैग को निष्क्रिय करने जा रही है जिसे पहले ही जारी कर दिया गया था। बता दें कि यह कार्रवाई 31 जनवरी से शुरू होगी।