{"vars":{"id": "106882:4612"}}

राजस्थान में विद्या संबल योजना पर सरकार का यू-टर्न, शिक्षक नियुक्तियों पर ताजा अपडेट

 

Vidya Sambal Yojana in Rajasthan सरकार प्रदेश के सोसायटी कॉलेजों में विद्या संबल योजना के तहत फिर से अस्थायी शिक्षकों की नियुक्ति करेगी। कॉलेजों से दोबारा आवेदन मांगे गए हैं।(jaipuir) सरकार प्रदेश के सोसायटी कॉलेजों में विद्या संबल योजना के तहत फिर से अस्थायी शिक्षकों की नियुक्ति करेगी। कॉलेजों से दोबारा आवेदन मांगे गए हैं।(government of rajasthan) कॉलेज कमिश्नर ने प्रदेश के सभी सोसायटी कॉलेजों के प्राचार्यों को आदेश जारी किए हैं।( Rajasthan Temporary Teacher) आदेश के तहत दूसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरू होने या कोर्स पूरा होने तक अस्थायी शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी. सभी प्राचार्य विद्या संबल योजना के तहत सत्र 2023-24 के लिए निर्देशों का पालन करेंगे।


योजना के तहत पैनल तैयार कर गेस्ट फैकल्टी की भर्ती की जाएगी. कॉलेजों में 13 मार्च से दूसरे सेमेस्टर की कक्षाएं शुरू होंगी। विद्या संबल योजना के तहत प्रदेश के 300 सोसायटी कॉलेजों में करीब 1000 अस्थायी शिक्षकों को हटा दिया गया है. उनकी सेवाएँ केवल फरवरी तक लगी थीं। अस्थायी शिक्षकों को हटाने के बाद 300 कॉलेजों में पढ़ाई पर संकट आ गया है.

विद्या संबल योजना के शिक्षकों ने कॉलेज आयुक्तालय की ओर से जारी आदेश का विरोध किया है। शिक्षकों का तर्क है कि आयोग ने उन्हें दूसरे सेमेस्टर की पढ़ाई के लिए तीन महीने का समय दिया है. ऐसे में अस्थायी शिक्षकों को योजना के तहत तीन माह के लिए दोबारा आवेदन करना होगा। शिक्षकों का तर्क है कि अगले सेमेस्टर के लिए दोबारा आवेदन मांगे जाएंगे। उन्होंने कहा कि विभाग नये सत्र के लिए शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया एक बार आवेदन लेकर ही पूरी कर ले.

राजस्थान पत्रिका ने 6 मार्च को कॉलेजों से हटाए गए 300 अस्थायी शिक्षक, लटके ताले, पढ़ाई कैसे पूरी करें शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। इसमें राज्यव्यापी तालाबंदी के बाद छात्रों की दुर्दशा पर प्रकाश डाला गया। उच्च शिक्षा विभाग ने बुधवार को दूसरे सेमेस्टर को पूरा करने के लिए विद्या संबल योजना के तहत शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के आदेश जारी किए।