{"vars":{"id": "106882:4612"}}

राजस्थान वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 30408 नए आवासों को मिली मंजूरी

 

Pradhan Mantri Awas Yojana: केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय की केंद्रीय मंजूरी एवं निगरानी समिति की सोमवार को दिल्ली में बैठक हुई. बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना

के तहत नये आवास स्वीकृत किये गये। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के प्रयासों से राजस्थान में बीएलसी नवीन एवं अभिवृद्धि-ई घटक के तहत 30,408 नये आवास स्वीकृत किये गये हैं।

बैठक की अध्यक्षता शहरी आवास एवं विकास मंत्रालय के सचिव मनोज जोशी ने की. इस अवसर पर मंत्रालय के संयुक्त सचिव कुलदीप नारायण ने प्रतिनिधिमंडल को सभी राज्यों में योजना की प्रगति और नए मकानों की मंजूरी के बारे में जानकारी दी। बैठक में सभी राज्यों के स्वायत्त शासन अधिकारियों ने वर्चुअली भाग लिया। समारोह में रुडसिको के कार्यकारी निदेशक प्रकाश चंद्र शर्मा और राजस्थान के अन्य अधिकारी शामिल हुए।

रुडसिको के कार्यकारी निदेशक ने कहा कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने विकास भारत संकल्प यात्रा के दौरान लोगों को पक्के मकानों के लिए आवेदन करते देखा और उनसे बातचीत की तो उन्हें उनकी जरूरतों का पता चला. उन्होंने स्वायत्त शासन मंत्री झाबर सिंह खर्रा और विभाग के अधिकारियों से इस मामले पर चर्चा की. मंत्री खर्रा ने विकास भारत संकल्प यात्रा में लोगों का उत्साहवर्धन किया और आवेदन करने का आग्रह किया.

इसके बाद लोगों ने अपने पक्के मकान बनवाने के लिए आवेदन दिया। इस योजना के तहत केंद्र सरकार प्रति लाभार्थी 1-50 लाख रुपये का अनुदान प्रदान करती है। इससे पहले राज्य के मुख्य सचिव सुधांश पंत ने केंद्र सरकार से नये मकानों को मंजूरी देने की सिफारिश की थी.

स्वीकृत मकानों के लिए कुल 456-12 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी जाएगी और 273-67 करोड़ रुपये की पहली किस्त राज्य को जल्द ही मिल जाएगी.