{"vars":{"id": "106882:4612"}}

हरियाणा में गेस्ट टीचर्स के घर आई खुशियां! मंहगाई भत्ते में हुआ इतना इजाफा 

 

Haryana News: हरियाणा की मनोहर सरकार (मनोहर सरकार) ने राज्य के अतिथि शिक्षकों को बड़ा तोहफा दिया है। हाल ही में यमुनानगर में अतिथि शिक्षकों पर उनकी मांगों को लेकर लाठीचार्ज किया गया था। सौगात देकर खुशियां मनाने का मौका मिलने के बाद से ही वे सरकार के खिलाफ आवाज उठा रहे थे।

डीए में बढ़ोतरी
 

राज्य सरकार ने 12,000 अतिथि शिक्षकों को महंगाई भत्ते (डीए) में 4% बढ़ोतरी का तोहफा दिया है। अतिथि शिक्षक सेवा अधिनियम 2019 के तहत अतिथि शिक्षकों को सरकारी कर्मचारियों के समान लाभ मिलेगा। यह बढ़ोतरी 1 जुलाई, 2024 से प्रभावी होगी।

इससे पहले मनोहर सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में राज्य के सरकारी स्कूलों में कार्यरत अतिथि शिक्षकों की मृत्यु पर उनके आश्रितों को 58 वर्ष की आयु तक पूरा वेतन देने का फैसला किया था. इस फैसले से प्रदेश के 100 से ज्यादा अतिथि शिक्षकों की पत्नियों को फायदा हो रहा है.

अतिथि शिक्षकों को नहीं हटाया जायेगा
 

सीएम मनोहर लाल ने साफ कर दिया है कि अतिथि शिक्षकों की सेवा नियमित नहीं की जाएगी लेकिन उन्हें बर्खास्त भी नहीं किया जाएगा. विधानसभा के शीतकालीन सत्र में उन्होंने कहा था कि हरियाणा में अतिथि शिक्षक सेवानिवृत्ति यानी 58 साल की उम्र तक अपनी नौकरी पर बने रहेंगे.