{"vars":{"id": "106882:4612"}}

हरियाणा के नए जिलों व तहसीलों को लेकर CM खट्टर का बड़ा ऐलान, जानिए पूरी खबर

 

Haryana News: आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगले एक साल तक हरियाणा में कोई नया जिला, तहसील या ब्लॉक नहीं बनेगा. राज्य सरकार ने जिलों, ब्लॉक और तहसीलों के पुनर्गठन पर कैबिनेट उप समिति को एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया है।

सरकार ने कैबिनेट सब कमेटी का कार्यकाल बढ़ा दिया है

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भले ही हरियाणा दिवस पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ करनाल में कुछ नए जिले बनाने की घोषणा की थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। कई जन प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री से नया जिला घोषित करने की मांग की, लेकिन सरकार ने इसके बजाय कैबिनेट उप समिति का कार्यकाल बढ़ा दिया है.

हरियाणा में वर्तमान में 22 जिले हैं
 

हरियाणा में वर्तमान में 22 जिले हैं। सरकार ने हाल ही में आठ नए उप-मंडलों की घोषणा की, लेकिन उनमें छह महीने से अधिक की देरी हो चुकी है। कथित तौर पर अभी तक उनकी रिपोर्ट नहीं की गई है। वित्त आयुक्त टीवीएसएन प्रसाद के पत्र में कहा गया है कि राज्यपाल ने समिति को अपना कार्यकाल एक साल बढ़ाने की अनुमति दे दी है.

यह समिति एक वर्ष से अधिक समय से बनी हुई है

समिति को उप-मंडलों, तहसीलों, उप-तहसीलों और ब्लॉकों, पंचायतों और पंचायत समितियों का पुनर्गठन करना था। समिति बने एक वर्ष से अधिक समय हो गया है, लेकिन समिति के सदस्यों व अधिकारियों द्वारा इसमें सुधार के लिए कोई ठोस प्रयास नहीं किया गया है.

ये पांच जिले हरियाणा में बनने थे

असंद, हांसी, डबवाली, मानेसर और गोहाना को राज्य के पांच जिले बनाने का प्रस्ताव है। ये जिले जनसंख्या के आधार पर भी बनाये जा सकते हैं. इन क्षेत्रों के लोग लगातार जिले की मांग कर रहे हैं. उम्मीद थी कि हरियाणा दिवस पर असंध और हांसी को जिला बनाया जाएगा, लेकिन दोनों असफल रहे।

चुनाव के मद्देनजर कोई नये जिले नहीं बनाये जायेंगे

आज हांसी और डबवाली पुलिस जिले हैं। इसलिए इनके सामान्य जिले बनने में बहुत कम बाधा है. अब समिति के सामने जन प्रतिनिधि अपनी दावेदारी पेश करेंगे, लेकिन अगले साल लोकसभा और विधानसभा चुनाव है. ऐसे में नई तहसीलों, उपमंडलों और जिलों का गठन जल्द संभव नहीं है.