{"vars":{"id": "106882:4612"}}

अब हरियाणा के किसान को 50 फीसदी सब्सिडी पर मिलेगी ड्रोन से स्प्रे का छिड़काव करने वाली मशीन

 

agriculture news: सिद्धांत में असफलता को तोड़ने से लेकर मुक्ति तक के लिए विध्वंस का विध्वंस होगा। कीट-व्याधियों से परेशान किसानों के लिए अच्छी खबर है। फ़्रैंचाइज़ी में एक हज़ार नक्षत्र में डूबे हुए व्यक्ति का लक्ष्य है।

किसानों को प्रति प्लांट अनुदान विला पर सरकार ने 50 प्रतिशत दिया। दवा बनाने वाली सेवा प्रदाता एजेंसी का चयन किया गया है। किसानों के लिए आवेदन करना होगा। सामान्य तरीके से प्रति रात में दो से सात मिनट की गति होती है, जबकि डूब से छह से सात मिनट में हो जाती है।

एक नट में साजिश रचने पर 480 रुपये का खर्च आया। किसानों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अच्छा यह है कि रैयत के साथ ही गैर-रैयत किसानों को भी लाभ मिलेगा।

वर्ष 2018 के बाद रैयत किसानों को अपनी जमीन की रजिस्ट्री भी करानी होगी, जबकि गैर रैयत किसानों को स्व-घोषणा पत्र एवं आवेदन के साथ दो किसानों के साक्ष्यों के हस्ताक्षर के साथ आवेदन संलग्न कर जमा करना होगा।

240 रुपये में एक नक्षत्र में डूबे हुए जहाज़ पर साझीदार

एक गीतकार पर 480 रुपये का खर्च बताया गया है। इसमें 240 रुपये तक किसानों को देना होगा। एक किसान के लिए सबसे ज्यादा 10 मिनट तक का लाभ ले सकते हैं। साथ ही किसान को भी दवा उपलब्ध करानी होगी। कृषि विभाग एवं कृषि वैज्ञानिक द्वारा वरिष्ठ वैज्ञानिकों का प्रयोग करना होगा।

निबंधित किसानों को संभावित योजना का लाभ

किसान तिलहन, दलहन, आलू, मक्का, मिट्टी और अन्य मसालों पर कीट प्रबंधन के लिए डूबान का उपयोग कर सकते हैं। योजना का लाभ किसान भाइयों को चाहिए जो कृषि विभाग के डीबीटी पोर्टल पर निबंधित हैं।

आवेदन के लिए आवश्यक प्रक्रिया

किसान कृषि विभाग के डीबीटी पोर्टल पर विसर्जन से दवा का उपयोग कर सकते हैं। आवेदन करने में समय लगेगा जमीन का रकवा, फसल के प्रकार, जमीन की रसीद और आधार कार्ड देना होगा।

कृषि समन्वयक, संयंत्र संरक्षण अणु, प्रभाग प्रौद्योगिकी एवं सहायक प्रबंधक आवेदनों की स्वीकृति प्राप्त करें। जबकि, पुरालेख एजेंसी साजिहान से औषधि के सहयोगी दल।