{"vars":{"id": "106882:4612"}}

Haryana News : राशन कार्ड धारकों के लिए बुरी खबर, हरियाणा सरकार ने काटे इतने BPL कार्ड 

 

Haryana News : सरकार परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) को दिन-ब-दिन अपडेट कर रही है। अभी तक पीपीपी पर सिर्फ जमीन या चल संपत्ति का ब्योरा ही अपडेट किया जा रहा था। लेकिन अब पीपीपी धारकों के नाम पर पंजीकृत दोपहिया और चार पहिया वाहनों का डेटा भी ऑनलाइन एकत्र किया जा रहा है।

बीपीएल कार्ड के जरिए राशन लेने वाले लोगों के लिए यह जरूरी खबर है। हरियाणा सरकार परिवार पहचान पत्रों को दिन-ब-दिन अपडेट कर रही है। अभी तक पीपीपी पर सिर्फ जमीन या चल संपत्ति का ब्योरा ही अपडेट किया जा रहा था।

लेकिन अब पीपीपी कार्डधारकों को अपने नाम पर पंजीकृत दोपहिया और चारपहिया वाहनों का डेटा ऑनलाइन मिलना शुरू हो गया है। अगर कोई अपने नाम पर चार पहिया वाहन लेता है तो उसका बीपीएल राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा।

चार पहिया वाहन चालकों के राशन कार्ड नहीं काटे जा रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक, अगर किसी व्यक्ति के नाम पर रजिस्टर्ड मकान के अलावा कोई और प्लॉट मिला तो उसका राशन कार्ड भी काट दिया जाएगा. पहले न तो चारपहिया वाहन मालिकों का राशन कार्ड कट रहा था और न ही प्लॉट मालिकों का। प्रारंभ में, छूट शहरी क्षेत्रों में 100 गज और ग्रामीण क्षेत्रों में 200 गज थी।

यह अब मामला ही नहीं है। यदि किसी धारक को अपने नाम पर मकान के अलावा शहरी क्षेत्र में 100 गज या ग्रामीण क्षेत्र में 200 गज का प्लॉट मिलता है, तो उसे बीपीएल सुविधा नहीं मिलेगी। हाल ही में सरकार ने ग्रामीण इलाकों में ड्रोन सर्वे कराया था.

इसमें गांवों में लाल डोरा भूमि और जमींदारों की संपत्ति का विवरण एकत्र किया गया, जिसे अब ऑनलाइन कर दिया गया है। इन आंकड़ों को देखकर संपत्ति का आकलन किया जा रहा है।

पीपीपी के माध्यम से निःशुल्क बस पास बनाये जायेंगे

सरकार अब पीपीपी के माध्यम से शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाले छात्रों को मुफ्त बस पास भी प्रदान करेगी। यदि आपका प्रमाण सही है तो बीपीएल राशन कार्ड दोबारा बनाया जाएगा। यदि किसी पीपीपी धारक ने अपना चार पहिया वाहन बेच दिया है और उसका बीपीएल काटा गया है।

पहले पता करो. किसी तरह कार अभी भी उनके नाम पर पंजीकृत प्रतीत होती है। यदि हाँ, तो विभाग को सूचित करें और आवेदन दाखिल करें।

यदि आपका प्रमाण सही है तो बीपीएल राशन कार्ड दोबारा बनाया जाएगा। अन्यथा यह कठिन है. जांच में ऐसे कई मामले सामने आ रहे हैं. लोगों में जागरूकता कम है. विभाग के अनुसार लोगों में जागरूकता कम है. किसी ने आईटीआर भरा है या चार पहिया वाहन का रजिस्ट्रेशन कराया है.

उनका बीपीएल काटा गया है. अभी भी पीपीपी धारक सीएससी वालों के चक्कर काट रहे हैं। वेबसाइट में सिटीजन पोर्टल का विकल्प है। पीपीपी धारक लघु सचिवालय स्थित हेल्प डेस्क पर भी अपनी आपत्तियां दर्ज करा सकते हैं।

उनके नाम बीपीएल राशन कार्ड से हटा दिए जाएंगे।

यदि किसी पीपीपी धारक के नाम पर कोई चार पहिया वाहन पंजीकृत पाया गया तो उसका बीपीएल राशन कार्ड काट दिया जाएगा। केवल दोपहिया वाहनों को छूट दी गई है। सरकार ने जमीन पर काम शुरू कर दिया है. अब सारा डाटा पीपीपी के माध्यम से ऑनलाइन किया जाएगा।