{"vars":{"id": "106882:4612"}}

Haryana News : खट्टर सरकार ने बिजली मीटर पर किया ये ऐलान, इन जिलों में होंगे स्मार्ट मीटर करना पड़ेगा रिचार्ज   

 

Haryana News : यदि उपभोक्ता प्री-पेड योजना का लाभ नहीं लेना चाहता है तो बिजली बिल सामान्य मीटर की तरह उपभोक्ता के मोबाइल नंबर पर आता रहेगा और उपभोक्ता इसका भुगतान कर वर्तमान की तरह बिजली आपूर्ति प्राप्त कर सकेगा। अधिकारियों के मुताबिक विभाग के पास उपभोक्ता के बिजली लोड का भी सटीक आकलन होगा। मीटर ज्यादा चलने और ज्यादा बिल आने की समस्या खत्म हो जाएगी।

हरियाणा में बिजली चोरी और डिजिटल पेमेंट पर लगाम लगाने के लिए बिजली निगम ने अब स्मार्ट मीटर योजना को आगे बढ़ा दिया है. इसीलिए प्रदेश के 10 जिलों में यह प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

कैसे काम करेंगे स्मार्ट मीटर?

उपभोक्ता मीटर का प्री-पेमेंट भी कर सकता है, यानी आप जितने अधिक पैसे से रिचार्ज कराएंगे, आपको उतनी अधिक बिजली मिलेगी। जैसे ही रिचार्ज खत्म हो जाएगा, बिजली आपूर्ति काट दी जाएगी।

इससे उपभोक्ता और विभाग दोनों को फायदा होगा

अधिकारियों के मुताबिक स्मार्ट मीटर से उपभोक्ताओं और विभाग दोनों को फायदा होगा। जहां उपभोक्ता अपनी इच्छानुसार बिजली का उपयोग कर सकेगा। विभाग के कर्मचारियों को बिल भरने और तेज मीटर चलाने की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा।

उपभोक्ताओं को बिजली लागत की तत्काल जानकारी मिलती रहेगी। प्री-पेड सुविधा लेने वाले उपभोक्ता मोबाइल रिचार्ज की तरह अपना बिजली रिचार्ज भी करा सकेंगे।

पूरे दक्षिण हरियाणा के जिलों में स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। टेंडर प्रक्रिया शुरू हो गयी है. अभी इसमें दो से तीन महीने लगेंगे. -अनिल शर्मा, चीफ इंजीनियर कमर्शियल, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम

इन जिलों को जारी किये गये टेंडर

बिजली निगम ने सिरसा, फतेहाबाद और जींद सर्कल के लिए 681 करोड़ रुपये के टेंडर जारी किए हैं। विभाग 16 फरवरी को टेंडर खोलेगा। निगम अधिकारियों के मुताबिक मार्च के बाद काम शुरू हो जाएगा।

करनाल, पंचकुला और पानीपत मुख्यालय स्तर पर स्मार्ट मीटर लगाने का काम पूरा हो चुका है। विभाग अब प्रदेश के अन्य जिलों में भी स्मार्ट मीटर लगाना शुरू करेगा। मंडल के मुताबिक करोड़ों रुपए के टेंडर लगाए गए हैं। स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं को अपने मोबाइल फोन से मीटर की निगरानी करने की अनुमति देगा।