{"vars":{"id": "106882:4612"}}

Haryana News : हरियाणा में बनेगा यह नया एक्सप्रेस-वे, इस बाईपास से होगा कनेक्शन 

 

Haryana News : दिल्ली कटरा ग्रीन फील्ड कॉरिडोर पर काम चल रहा है। एक्सप्रेसवे को हरियाणा के बहादुरगढ़ बाईपास से जोड़ा जाएगा। राज्य सरकार के प्रस्ताव को केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने भी मंजूरी दे दी है.

  इस संबंध में बताया गया कि नई दिल्ली से जालंधर तक पहले चरण का काम पूरा हो जाएगा, उम्मीद है कि इसी साल काम पूरा हो सकता है. एक्सप्रेसवे झज्जर जिले के जसौर खेड़ गांव से शुरू होने वाला है।

राज्य सरकार के प्रस्ताव को केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय में भी मंजूरी मिल गयी
एक्सप्रेसवे कुंडली मानेसर पलवल से शुरू होगा, दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे और केएमपी भी एक दूसरे से जुड़े होंगे. इससे वाहन चालकों को आने-जाने में कोई असुविधा नहीं होगी। जसोर खेड़ गांव से नई दिल्ली तक मौजूदा सड़क का उपयोग किया जाएगा, यानी कोई नई सड़क नहीं बनाई जाएगी।

  राज्य सरकार ने केंद्रीय मंत्रालय को जसोर खेड़ से आगे सड़क को बहादुरगढ़ बाईपास में मिलाने का सुझाव भेजा था। इस संबंध में तर्क दिया गया कि बहादुरगढ़ बाईपास जुड़ने के बाद दिल्ली आना-जाना पहले से भी आसान हो जाएगा।

लोगों को पहले से बेहतर सुविधा मिलेगी
एक्सप्रेसवे पूरा होने के बाद लोग नई दिल्ली से अमृतसर करीब चार घंटे में और कटरा छह घंटे में पहुंच सकेंगे. कटरा दिल्ली से सड़क मार्ग द्वारा 727 किमी दूर है। एक्सप्रेस-वे के निर्माण के बाद दूरी घटकर 58 किमी रह जाएगी। एक्सप्रेसवे हरियाणा में 137 किमी लंबा, पंजाब में 399 किमी लंबा और जम्मू-कश्मीर में 135 किमी लंबा होगा।

  यह इसी राज्य के सोनीपत, रोहतक, झज्जर, करनाल और कैथल से भी होकर गुजरेगा। दिल्ली से कटरा तक एक्सप्रेसवे का काम तेजी से बनाया जा रहा है. उम्मीद है कि पहला चरण इसी साल पूरा हो सकता है. दूसरे चरण में कटरा तक निर्माण कार्य किया जाएगा। बहादुरगढ़ के जसोर खेड़ से शुरू होने वाला एक्सप्रेसवे अब बहादुरगढ़ बाईपास से जुड़ गया है।