{"vars":{"id": "106882:4612"}}

Haryana news : हरियाणा के मजदूरों की हुई मोज, हर महीने मिलेंगे इतने रुपये 

 

Haryana news : हरियाणा असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों की मदद के लिए भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा शुरू की गई एक नवीनतम पहल, ई-श्रम पोर्टल का विस्तार कर रहा है। परिणामस्वरूप, श्रम विभाग ने असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले कर्मचारियों का पंजीकरण फिर से शुरू कर दिया है।

वकील ने कहा कि हरियाणा सरकार श्रम विभाग के कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. कृषि, मजदूर, रेहड़ी-पटरी वाले, घरेलू कामगार और निर्माण श्रमिक आदि असंगठित क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं। डिजिटल प्लेटफॉर्म असंगठित कर्मचारियों को कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने के लिए बनाया गया है।

ई-श्रम पोर्टल ने कहा कि यह सिर्फ एक डिजिटल प्लेटफॉर्म नहीं है, बल्कि असंगठित श्रमिकों के जीवन स्तर में व्यापक सुधार लाने की एक पहल है। असंगठित श्रमिकों को अभी कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, इसलिए उन्हें ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा और सरकारी कार्यक्रमों का लाभ उठाना होगा।

उन्होंने सभी असंगठित श्रमिकों को यथाशीघ्र ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण कराने को कहा। श्रम विभाग ने हरियाणा के सभी जिलों में असंगठित कर्मचारियों को ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत करने के लिए एक व्यापक अभियान शुरू किया है।

इसके माध्यम से प्रत्येक पंजीकृत कर्मचारी को बारह अंकों का यूनिवर्सिटी अकाउंट नंबर (यूएएन) दिया जाएगा, जो कर्मचारी के पूरे जीवनकाल के लिए वैध होगा। साथ ही कर्मचारियों की स्किल मैपिंग बनाई जाएगी, जहां वे अपनी पूरी जानकारी दर्ज करा सकेंगे. इससे नियोक्ता को उनकी जरूरत के मुताबिक नौकरी मिलेगी.